गोल्‍ड मिल रहा 9783 रुपये सस्‍ता, अब भी है निवेश का मौका, देखें 10 ग्राम सोने के भाव

दिल्ली. भारतीय सर्राफा बाजार में सोने के भाव (Gold Price Today) में गिरावट का रुख जारी है. आज यानी 7 सितंबर 2021 को भी दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में फिर कमी दर्ज की गई. वहीं, चांदी की कीमत (Silver Price Today) में भी आज गिरावट दर्ज की गई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,454 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 63,944 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में भी आज सोने के दाम घट गए, जबकि चांदी में खास बदलाव नहीं हुआ.

सोने की नई कीमत
दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने के भाव में महज 37 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई. राष्‍ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव आज 46,417 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. इस आधार पर सोना अपने सर्वोच्‍च स्‍तर के मुकाबले 9,783 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्‍ता मिल रहा है. बता दें कि अगस्‍त 2020 में गोल्‍ड ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का सर्वोच्‍च स्‍तर छुआ था. इस आधार पर अभी भी सोने में निवेश का शानदार मौका है क्‍योंकि विशेषज्ञों के मुताबिक इस साल गोल्‍ड की कीमतें 60 हजार रुपये का स्‍तर पार कर सकती हैं. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज सोने की कीमत घटकर 1,815 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

चांदी का नया भाव
चांदी की कीमत में आज गिरावट का रुख रहा. दिल्‍ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को चांदी के दाम 332 रुपये की कमी के साथ 63,612 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में खास बदलाव नहीं हुआ और ये 24.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

गोल्‍ड में क्‍यों आई कमी
एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Securities) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि डॉलर में सुधार के कारण सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, न्‍यूयॉर्क के कमोडिटी एक्‍सचेंज पर सोने के हाजिर भाव में भी गिरावट का असर भारतीय सर्राफा बाजारों पर पड़ा है. डॉलर में आई मजबूती के कारण निवेशकों की ओर से सोने में मुनाफावसूली भी की गई. इससे भी सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है.

Related posts

Leave a Comment