गुड न्यूज! गाजियाबाद के पास नोएडा जितने इलाके को बनाया जाएगा निवेश क्षेत्र, 10 महीने के अंदर होगा ये बड़ा काम

नोएडा उत्तर प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा निवेश लाकर राज्य की अर्थव्यवस्था को और ज्यादा मजबूत बनाया जाए, इसको लेकर यूपी सरकार लगातार काम कर रही है। प्रदेश में निवेश को आकर्षित करने के लिए सरकार निवेशकों से संवाद भी कर रही है और नए इंडस्ट्रियल एरिया बनाने पर भी विचार कर रही है, अब उत्तर प्रदेश सरकार गाजियाबाद और नोएडा के बेहद नजदीक दादरी और बुलंदशहर में लगभग नोएडा के बराबर के इलाके में निवेश क्षेत्र बनाने जा रही है। इसका नाम दादरी-गाजियाबाद-नोएडा निवेश क्षेत्र (डीजीएनआईआर) है।

दो जिलों में फैली होगी योजना

ये निवेश क्षेत्र उत्तर प्रदेश के दो जिलों गौतम बुद्ध नगर और बुलंदशहर के 80 गांवों में फैला होगा, जो करीब 200 वर्ग किलोमीटर के इलाके में होगा। नोएडा प्राधिकरण की CEO रितु माहेश्वरी ने एक आधिकारिक के जरिए बताया कि “इनमें से 60 गांव बुलंदशहर में आते हैं जबकि 20 गांव गौतम बुद्ध नगर में हैं। खुर्जा और दादरी के बीच स्थित यह निवेश क्षेत्र 200 वर्ग किलोमीटर के इलाके में है जो लगभग नोएडा के बराबर है।”

मास्टर प्लान विकसित करने के समझौते पर हुए हस्ताक्षर

दादरी-गाजियाबाद-नोएडा निवेश क्षेत्र (डीजीएनआईआर) के लिए मास्टर प्लान विकसित करने से जुड़े समझौते पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किए गए। अधिकारियों ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण और दिल्ली के स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (एसपीए) के बीच सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया। ‘मास्टर प्लान 2041’ 10 महीने के भीतर सौंप दिए जाने की उम्मीद है।

Related posts

Leave a Comment