‘लव जिहाद’ नहीं, ‘हरियाणा फ्रीडम ऑफ रिलीजन’ कानून ला रही है सरकार: गृहमंत्री अनिल विज

चंडीगढ़. हरियाणा में लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाए जाने को लेकर ड्रॉफ्ट तैयार किया जा चुका है. संभावना है कि इसी बजट सत्र में इसे पास भी कर दिया जाए. लेकिन इसके पहले ही यहां की सियासत गर्म हो गई है. हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राज्य में उत्तर प्रदेश की तर्ज पर लव जिहाद के खिलाफ बनाए जा रहे कानून को लेकर एक दिन पहले ही असहमति जता दी थी. इस पर अब गृहमंत्री अनिल विज ने भी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि इस कानून में कहीं भी हिन्दू या मुसलमान की बात नहीं कही गई है. कानून को लव जिहाद नाम नहीं दिया गया है बल्कि सरकार “हरियाणा फ्रीडम ऑफ रिलीजन एक्ट” ला रही है.

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा लव जिहाद कानून को लेकर उठाए गए सवाल पर गृहमंत्री अनिल विज ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के लव जिहाद शब्द पर एतराज जताने को लेकर कहा कि इस एक्ट में कहीं भी हिन्दू या मुसलमान की बात नहीं कही गई है. ये कानून प्यार की आढ़ में लालच देकर, धोखा देकर या फिर दबाव बनाकर धर्म परिवर्तन के खिलाफ लाया जा रहा है. इसमें कहीं भी लव जिहाद का जिक्र नहीं किया गया है. विज ने कहा कि इस कानून को “हरियाणा फ्रीडम ऑफ रिलीजन एक्ट” नाम दिया गया है. इसमें कहीं पर भी लव जिहाद की बात नहीं कही गई है.

दुष्यंत चौटाला ने यह कहकर जताई थी असहमति
हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला राज्य में उत्तर प्रदेश की तर्ज पर लव जिहाद के खिलाफ बनाए जा रहे कानून से जताई थी. दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि अगर गृह मंत्रालय जबरन धर्मपरिवर्तन पर कोई कानून लाता है तो उसे हमारी पार्टी जरूर समर्थन देगी, लेकिन अगर विशेष रूप से ‘लव जिहाद’ के नाम पर कोई कानून आएगा तो इस पर हम और हमारे विधायक विचार करेंगे. उप मुख्यमंत्री ने स्पष्ट करते हुए कहा कि यदि कानून में कोई जाति विशेष संबंधित शब्द लिखा गया होगा तो इस पर हमारी पार्टी विचार करेगी.

गौरतलब है कि हरियाणा में लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाए जाने को लेकर ड्रॉफ्ट तैयार किया जा चुका है. संभावना है कि इसी बजट सत्र में इसे पास भी कर दिया जाए. प्रदेश के गृहमंत्री अनिल विज साफ कर चुके हैं कि बजट सत्र में ही लव जिहाद और सार्वजनिक संपत्ति से जुड़े विधेयक पेश किए जाएंगे. सरकार की ओर से दोनों विधेयकों के मसौदे तैयार कर लिए हैं.

Related posts

Leave a Comment