हज यात्रियों को वैक्सीनेशन समेत कई शर्तों का पालन करना होगा, ये रही पूरी जानकारी

नई दिल्ली: हज यात्रियों (Haj Pilgrims) के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना जरूरी होगी, तभी ऐसे भारतीय हज यात्रा पर जा सकेंगे. केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ये जानकारी दी है. नकवी ने कहा कि हज यात्रियों के लिए चनय प्रक्रिया कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों के आधार पर ही की जाएगी. इसके अलावा भी यात्रियों को कोरोना काल में कई शर्तों का पालन करना जरूरी होगी. भारत और सऊदी सरकार जल्द ही हज 2022 (haj 2022) के लिए गाइडलाइन (Covid Guidelines) जारी करेंगे.

अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय (Ministry of Minority Affairs) नवंबर के पहले हफ्ते में हज के लिए आधिकारिक घोषणा करेगा. नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi )ने कहा कि जिन 3000 महिलाओं ने बिना मेहरम (बिना पुरुष साथी के) के हज यात्रा का आवेदन 2020 और 2021 में दिया था, उन्हें हज 2022 के लिए भी एक मौका दिया जाएगा. इन सभी महिला आवेदकों को लॉटरी सिस्टम से अलग रखा जाएगा और उनके आवेदन पर अलग से चयन प्रक्रिया के तहत फैसला किया जाएगा.

नकवी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में हज समीक्षा बैठक के दौरान ये जानकारी दी. गौरतलब है कि कोरोना महामारी का असर हज यात्रा पर भी पड़ा है और 2020-21 में हज यात्रा रद्द कर दी गई थी. सऊदी अरब के नागरिकों के लिए भी प्रतीकात्मक ही रही थी. इससे मक्का-मदीना जाने वाले आवेदकों की फेहरिस्त भी लंबी हो गई है. कोरोना महामारी को देखते हुए हज यात्रियों को भारतीय दिशानिर्देशों के अलावा सऊदी अरब सरकार द्वारा तय नियम-कायदों का भी पालन करना होगा.

इसके लिए दोनों देश मिलकर जल्द ही नई गाइडलाइन जारी कर सकते हैं. सामान्य समय में लाखों की संख्या में जायरीन भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशों से सऊदी अरब में हज यात्रा में शामिल होने जाते हैं.

Related posts

Leave a Comment