‘हर घर तिरंगा’ अभियान का आज से आगाज, 15 अगस्त तक हर घर में लहराएगा का देश का झंडा

भारत आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मना रहा है. 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियां जोर-शोर से जारी है और ये अब अंतिम रूप में है. इस बीच आज से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान (Har Ghar Tiranga Abhiyan) की शुरूआत होगी. आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi ka Amrit Mahotsav) के तहत स्वतंत्रता दिवस को खास बनाने के लिए सरकार ‘हर घर तिरंगा’ कैंपेन चला रही है. आज से लोग अपने-अपने घरों और प्रतिष्ठानों पर तिरंगा (Tiranga) झंडा फहराएंगे.

सरकार ने ‘हर घर तिरंगा’ (Har Ghar Tiranga) अभियान के तहत सभी लोगों से अपने-अपने घरों या प्रतिष्ठानों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की है. ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में डाक विभाग भी राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री कर अहम रोल निभा रहा है.

‘हर घर तिरंगा’ अभियान का आज से आगाज

आजादी के 75वीं वर्षगांठ पर आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आज से हर घर तिरंगा अभियान की शुरूआत होगी, जो 15 अगस्त तक चलेगा. भारत के स्वतंत्रता दिवस के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में तिरंगे को घर-घर तक पहुंचाने और फहराने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने वाला ‘हर घर तिरंगा’ अभियान आज से शुरू होगा.

पीएम मोदी ने की थी अपील

केंद्र सरकार पहले ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह कर चुकी है कि वे राष्ट्रीय नायकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत लोगों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने के लिए प्रोत्साहित करें. इस दौरान प्रधानमंत्री (PM Modi) ने सभी लोगों से अपने घरों पर तिरंगा लगाने के अपील की थी. 

कब फहरा सकते हैं तिरंगा?

देशभर में ‘हर घर तिरंगा’ (Har Ghar Tiranga) अभियान को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है. देश में पहले यह जरूरी था कि अगर तिरंगा (Tiranga) खुले में फहराया जाता है, तो उसे सूर्योदय से सूर्यास्त तक फहराये जाने का नियम था. सरकार की ओर से जुलाई 2022 में इसमें संशोधन किया गया और अब लोग दिन-रात अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) फहरा सकेंगे.

Related posts

Leave a Comment