क्या जनसंख्या के मामले में चीन से आगे निकल गया है भारत ?

Population Rise In India: अभी तक दुनिया में आबादी (Population) के मामले में दूसरे स्थान पर रहा भारत जल्द ही पहले स्थान पर पहुंचने वाला है। हालांकि यह उपलब्धि जैसी स्थिति नहीं होगी, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि जो हालात हैं, उसमें आबादी के मामले में चीन (China) भारत (India) से पीछे होता जा रहा है। चीन इस वक्त अपनी आबादी में कमी होने की स्थिति का सामना कर रहा है। पिछले करीब छह दशकों में यह पहली बार है जब चीनी आबादी में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है।

विश्व जनसंख्या समीक्षा (WPR) के अनुसार देश की आबादी 1.417 बिलियन हो गई है
विश्व जनसंख्या समीक्षा (World Population Review), जनगणना और जनसांख्यिकी पर केंद्रित एक स्वतंत्र संगठन के अनुमान के अनुसार, 2022 के अंत तक दक्षिण एशियाई राष्ट्र की जनसंख्या 1.417 बिलियन हो गई है। यह चीन द्वारा मंगलवार को रिपोर्ट किए गए 1.412 बिलियन से 5 मिलियन अधिक है, जब वहां के अधिकारियों ने 1960 के दशक के बाद पहली बार गिरावट की घोषणा की थी। इसके मुताबिक भारत चीन से आबादी के मामले में आगे निकल चुका है।

सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है भारत
भारत, जहां आधी आबादी 30 वर्ष से कम आयु की है, आने वाले वर्षों में दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनने के लिए तैयार है। जनसांख्यिकीय लाभांश का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, मोदी को हर साल कार्यबल में प्रवेश करने वाले लाखों लोगों के लिए रोजगार सृजित करने की आवश्यकता है क्योंकि देश कृषि रोजगार से दूर हो रहा है।

संयुक्त राष्ट्र ने उम्मीद जताई थी कि ऐसा इस साल के अंत तक होगा, लेकिन अनुमान है कि 8 जनवरी तक, भारत की जनसंख्या 1.423 अरब हो चुकी है। एक अन्य रिसर्च प्लेटफॉर्म मैक्रोट्रेंड्स (Macrotrends) का अनुमान है कि भारत की आबादी 1.428 बिलियन है। कोविड महामारी के दौरान जनसंख्या सर्वेक्षणों को स्थगित करने के बाद देश ने 2021 में एक दशक में एक बार होने वाली जनगणना के आंकड़ों को प्रकाशित नहीं किया था।

कोविड से पहले भारत के तेजी से आर्थिक विकास और महामारी से अपेक्षाकृत तेजी से निपटने के बावजूद, लगभग 800 मिलियन लोग अब भी सरकार के मुफ्त भोजन राशन (Free Food Ration) पर निर्भर हैं, जो दुनिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा कार्यक्रम है।

अभी, एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भर है। यह चावल, गेहूं और चीनी का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। एक बाजार के रूप में, भारत अपने बढ़ते मध्यम वर्ग के साथ, खाद्य तेलों का शीर्ष आयातक होने के साथ-साथ चीनी का सबसे बड़ा उपभोक्ता है। यह सोने और स्टील का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता और कच्चे तेल का तीसरा सबसे बड़ा खरीदार है। यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू विमानन बाजार भी है।

Related posts

Leave a Comment