हीटवेव से देश में हाहाकार, बिहार से लेकर ओडिशा तक हुई इतनी मौतें

देश में भीषण गर्मी अपने चरम पर है. इस वजह से अलग-अलग राज्यों में कई लोगों की मौत हो चुकी है. लू की वजह से स्थिति बेहद खतरनाक बनी हुई है.आलम ये है कि अभी तक बिहार में करीब 55, झारखंड में 9, राजस्थान में 5 और ओडिशा में 41 लोगों की मौत गर्मी की वजह से हो गई.बिहार भीषण गर्मी और लू की चपेट में है. प्रचंड गर्मी अब लोगों के लिए आपदा बन रही है. इसी वजह से यहां अलग अलग जिलों में करीब 55 लोगों की मौत हो गई है.

अभी तक कोई अधिकृत एकीकृत मौतों का आंकड़ा जारी नहीं किया गया है लेकिन जिलों से मिले आंकड़ों के मुताबिक, औरंगाबाद में 16, भोजपुर में 9, रोहतास में 8, जहानाबाद में 8, कैमूर में 6, गया में 3, बक्सर में 3, शेखपुरा में 2 लोगों की मौत हो चुकी है.

ओडिशा में इतनी मौत
भयंकर गर्मी का असर पूर्व से लेकर पश्चिम भारत तक देखने को मिल रहा है. इसकी चपेट में ओडिशा भी है. ओडिशा में गर्मी की वजह से 41 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. सुंदरगढ़ में 17, संबलपुर में 8, झारसुगुड़ा में 7, बोलनगीर में 6 लोगों ने लू की चपेट में आकर जान गंवाई है. इसी तरह से राज्य के दूसरे हिस्सों में भी तीन लोगों की मौत की खबर है.

झारखंड और राजस्थान
वहीं, झारखंड में भी स्थिति भयावह है. गर्मी और लू की वजह से यहां 9 लोगों को जान गंवानी पड़ी. झारखंड के मेदिनीनगर में 47.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है, जबकि गढ़वा में 47.1 डिग्री तापमान पहुंच गया. इसके अलावा जयपुर में भी हीटवेव से मरने की संख्या 5 हो गई है

Related posts

Leave a Comment