दिल्ली के लिए कल का दिन भारी! यमुना वॉर्निंग लेवल पार, केजरीवाल बोले- नहीं झेल पाएंगे इतनी बारिश

दिल्ली में यमुना का जलस्तर वार्निंग लेवल के करीब पहुंच गया है. आज दोपहर 12 बजे पुराना रेलवे पुल पर यमुना का जलस्तर 204.36 मीटर दर्ज किया गया. यमुना का वार्निंग लेवल 204.50 मीटर है. आज शाम तक या कल सुबह तक यमुना का जलस्तर खतरे के निशान पर पहुंच जाएगा. हाथिनी कुंड बैराज से लगातार पानी छोड़े जाने के कारण दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ रहा है. दोपहर 1 बजे तक हाथिनी कुंड बैराज से 1,90,837 क्यूसेक पानी यमुना में छोड़ा गया है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने अरविंद केजरीवाल ने बारिश और बाढ़ को लेकर चिंता जताई है. सोमवार को उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि ये समय राजनीति का नहीं है. पिछले दिनों दिल्ली और उत्तर भारत में जबरदस्त बारिश हुई है. हम सबको मिलकर काम करना है. सभी सरकारें पीड़ित और प्रभावित लोगों की मदद कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि आठ और नौ जुलाई को दिल्ली में 153 मिलीमीटर बारिश हुई.

इतनी बारिश के लिए दिल्ली का सिस्टम तैयार नहीं
केजरीवाल ने कहा कि हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़ा जा रहा है. हालात ऐसे हैं कि सारे प्रयास कम पड़ रहे हैं. यमुना में ज्यादा पानी छोड़े जाने से बाढ़ का खतरा है. दिल्ली में बारिश ने 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. इतनी बारिश के लिए दिल्ली का सिस्टम तैयार नहीं है. बता दें कि यमुना का डेंजर लेवल 205.33 मीटर है. दिल्ली में आज भी भारी बारिश की संभावना है. ऐसे में यमुना का जलस्तर आज ही खतरे के निशान को पार कर जाएगा.

कल सुबह खतरे की आशंका
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केजरीवाल ने कहा कि सीडब्ल्यूसी के मुताबिक दिल्ली में यमुना नदी 203.58 मीटर पर बह रही है. कल सुबह इसके 205.5 मीटर तक पहुंचने की आशंका है. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, यमुना में जलस्तर इससे और अधिक बहुत अधिक बढ़ने की उम्मीद नहीं है. अगर यमुना 206 मीटर के निशान को पार करती है तो हम नदी के किनारे निकासी शुरू कर देंगे. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दो दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है. मौसम विभाग की चेतावनियों को ध्यान में रखते हुए कल दिल्ली के सभी स्कूलों को एक दिन के लिए बंद किया जा रहा है.

आतिशी ने लिया यमुना का जायजा
आतिशी ने सोमवार को भारी बारिश के कारण बढ़ते जल स्तर के बीच यमुना नदी का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि कल सुबह तक जलस्तर खतरे के निशान को पार कर सकता है. अलग-अलग जगहों पर नावें तैनात की गई हैं. यमुना नदी के आसपास रहने वाले लोगों के लिए निकासी और आवास की व्यवस्था की जा रही है.

ग्राउंड जीरो पर रहेंगे सभी मंत्री, अधिकारियों की छुट्टी रद्द
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पूरे उत्तर भारत में भारी बारिश के कारण हालात ठीक नहीं है. गर्मियों में दिल्ली पानी मांगता है तो हरियाणा पानी नहीं देता. हम बरसात के दिनों में पानी नहीं मांगते तो हरियाणा सारा पानी यमुना में छोड़ देता है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई थी. सभी मंत्रियों को ग्राउंड जीरो पर रहने का आदेश दिया गया है. अधिकारियों की छुट्टी कैंसिल कर दी गई है.

Related posts

Leave a Comment