केरल में भारी बारिश का कहर: कई इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन, पांच की मौत; कई लापता

नई दिल्ली: केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण इडुक्की और कोट्टायम जिलों में भूस्खलन हुआ है. बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है. मौसम विभाग ने रविवार को भी भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. इस बीच त्रावणकोर देवासम बोर्ड ने भगवान अयप्पा के भक्तों से अनुरोध किया कि वे 17 और 18 अक्टूबर को सबरीमाला मंदिर में जाने से परहेज करें, क्योंकि राज्य के पठानमथिट्टा जिले में भारी बारिश और पंबा नदी में खतरनाक स्तर पर वाटर लेवेल बढ़ना जारी है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण इडुक्की और कोट्टायम जिलों में भूस्खलन हुआ है. राज्य के अलग-अलग इलाकों में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है. मौसम विभाग ने रविवार सुबह तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है..

शनिवार को हुई भारी बारिश के बाद राज्य के कोट्टायम और इडुक्की जिलों में भूस्खलन की सूचना मिली है. इन हादसों में राज्य में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है. कोट्टायम में 12 लोगों के लापता होने की भी खबर है.

पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ जिलों को रेड अलर्ट पर रखा गया है. इसके अलावा सात जिलों- तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

राज्य में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसी स्थिति के बीच केरल के छह जिलों में जारी रेड अलर्ट के मद्देनजर, दक्षिणी नौसेना कमान राहत और बचाव कार्यों में स्थानीय प्रशासन की सहायता के लिए तैयार है. सूत्रों के अनुसार, मौसम अनुकूल होने पर दक्षिणी नौसेना कमान हेलीकॉप्टर भी तैनात करने के लिए तैयार है.

राज्य सरकार के अनुरोध पर सेना, नौसेना और वायु सेना ने नागरिक प्रशासन को स्थिति से निपटने में मदद करने के लिए कदम बढ़ाया है. एमआई-17 और सारंग हेलीकॉप्टर स्टैंडबाय पर हैं और दक्षिणी वायु कमान के तहत सभी बेस हाई अलर्ट पर हैं.
सेना ने बाढ़ प्रभावित इलाकों में अपने जवानों को तैनात कर दिया है. पैंगोडे सैन्य स्टेशन से कोट्टायम जिले के कांजीरापल्ली में लगभग 30 कर्मियों वाली सेना की एक टुकड़ी को स्थानांतरित कर दिया गया है.

दक्षिणी नौसेना कमान भी बचाव कार्य में शामिल होने के लिए तैयार है और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के संपर्क में है.
मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक चेतावनी पत्र भेजा है, जिसमें लोगों से बेहद सावधान रहने और पहाड़ों या नदियों के पास यात्रा करने से बचने का आग्रह किया गया है.

मौसम कार्यालय ने केरल तट से दूर दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की ओर इशारा किया है, जो बारिश के पीछे का कारण है. रविवार तक भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शनिवार को पठानमथिट्टा कलेक्ट्रेट में एक समीक्षा बैठक की, जिसमें जिले के निचले इलाकों में जलजमाव का आकलन किया गया. पास के कोट्टायम जिले की तरह ही पठानमथिट्टा में भी बाढ़ जैसी स्थिति देखी जा रही है. केरल तट से दूर अरब सागर के दक्षिण-पूर्व में कम दबाव के बनने की वजह से हुई भारी बारिश से पठानमथिट्टा जिले के रानी शहर में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है.

Related posts

Leave a Comment