गांधीनगर में अमित शाह को कितनी चुनौती दे पाई कांग्रेस? 

गुजरात की हाई प्रोफाइल सीट गांधीनगर की बात करें तो यह सीट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य है. साथ ही इस सीट से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने चुनाव लड़ा, पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने भी यहां से चुनाव लड़ा और अब देश के गृह मंत्री अमित शाह एक बार फिर इस सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने सोनल पटेल को मैदान में उतारा है. राज्य की 26 में से 25 लोकसभा सीटों पर 7 मई को एक ही चरण में वोटिंग हुई थी. जिसके बाद उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में सुरक्षित कर लिया गया है. जो कि 4 जून को सामने आएगा. हालांकि एग्जिट पोल के मुताबिक गुजरात में बीजेपी एक बार फिर इतिहास रचने जा रही है.

गुजरात में बीजेपी का क्लीन स्वीप
टीवी 9 भारतवर्ष के POLSTRAT और PEOPLES INSIGHT के एग्जिट पोल के अनुसार गुजरात में बीजेपी क्लीन स्वीप कर रही है. गुजरात में मोदी मैजिक नजर आ रहा है. 7 मई को तीसरे चरण की वोटिंग में कुल 60.13 फीसदी वोट पड़े थे. जहां बीजेपी का गढ़ समझी जाने वाली सीट गांधीनगर में बीजेपी एक बार फिर बाजी मार रही है. वहीं कांग्रेस पिछड़ती नजर आ रही है. टीवी 9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल के मुताबिक अमित शाह को गांधी नगर सीट से 80.82% वोट मिलते नजर आ रहे हैं. जबकि कांग्रेस की सोनल पटेल को महज 13.74% वोट मिलते नजर आ रहे हैं.

अमित शाह को कितनी बढ़त
गुजरात की सभी सीटों पर सबकी नजर रहती है, वहीं वीआईपी सीट गांधीनगर पर क्या नतीजा होगा इसका सबको इंतजार है. टीवी 9 भारतवर्ष के एग्जिट पोल के मुताबिक अमित शाह को गांधी नगर सीट से 80.82% वोट मिलते नजर आ रहे हैं. जबकि कांग्रेस की सोनल पटेल को महज 13.74% वोट मिलते नजर आ रहे हैं. 2019 के चुनाव में भी अमित शाह ने जीत दर्ज की थी, एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक वो जीत का यह सिलसिला कायम रखेंगे.

गांधी नगर सीट का इतिहास
गांधी नगर सीट बीजेपी का गढ़ रही है, गांधी नगर सीट का इतिहास देखें तो साल 1989 में यह सीट पहली बार बीजेपी के खाते में गई और फिर बीजेपी का गढ़ बन गई. साल 1991 में इस सीट से पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने जीत दर्ज की थी. जिसके बाद साल 1998 से लेकर 2014 तक इस सीट पर आडवाणी का ही कब्जा रहा. इस सीट पर देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने भी चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की. 2019 में गृह मंत्री अमित शाह इस सीट से मैदान में उतरे और बंपर जीत दर्ज की. जिसके बाद एक बार फिर अमित शाह मैदान में है.

Related posts

Leave a Comment