फिलीपिंस में तूफान ने मचाई भयंकर तबाही, 75 लोगों की गई जान, बचाव कार्य जारी

मनीला: फिलीपिंस ( Philippines) में इस साल तूफान ( typhoon ) ने भारी तबाई मचाई हैं. रविवार को आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, तूफान से लगभग 75 लोगों की मौत हुई है. जहां भयंकर तबाही हुई है, वहां पानी और भोजन पहुंचाने का प्रयास जारी है. तूफान ‘राय’ की वजह से 300000 से अधिक लोग अपने घरों और समुद्र तट रिसॉर्ट्स को छोड़कर दूसरी जगह चले गए हैं. कई इलाकों में संचार और बिजली की सेवाएं बाधित हुई हैं. बिजली के पोल और कई घरों के छत गिर गए हैं और गांवों में बाढ़ जैसी स्थिति हो गई है.

बोहोल के गवर्नर आर्थर याप ( Arthur Yap) ने अपने फेसबुक फेज से बताया कि अलग-अलग शहरों के मेयर ने अपने यहां 49 लोगों की मौत होने की बात कही है. ओवरऑल देखा जाए तो यह आंकड़ा 75 तक पहुंच गया है. वहीं 13 लोगों की घायल होने की सूचना है और 10 लोग अभी भी गायब हैं, जिनकी तलाश की जा रही है.

गुरूवार को तूफान की रफ्तार 195 किलोमीटर प्रति घंटा थी. उन्होंने कहा कि संचार सेवा पूरी तरीके से ठप है. रेसक्यू कार्य तेजी से जारी है. उन्हे ऊंचे स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. हजारों मिलिट्री और पुलिसकर्मी लोगों के बचाव कार्य में जुटे हैं. तूफान की वजह से सड़क पर गिरे मलबों और पेड़ों को हटाने के लिए मशीनों को भेजा गया है. जो लोग चैरिटी करते हैं या आपातकाल मदद की सुविधा उपलब्ध कराते हैं, उनसे सहायता की अपील की जा रही है.

Related posts

Leave a Comment