ट्रैफिक जाम से बचना है तो पढ़ें ये एडवाइजरी, दिल्ली-NCR में किया 31 तक रूट डायवर्जन

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड होनी है. इसके लिए फुल ड्रेस रिहर्सल जारी है. वहीं लालकिले पर मंगलवार को भारत पर्व का शुभारंभ किया गया. यह पर्व 31 जनवरी तक चलेगा. इन दोनों आयोजनों को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने आसपास की सड़कों पर यातायात बंद कर दिया है. वहीं इन सड़कों से गुजरने वाली ट्रैफिक को अन्य सड़कों पर डायवर्ट किया है. इसी के साथ पुलिस ने लोगों को आगाह किया है कि जाम लगने की दशा में कुछ अन्य सड़कों को भी बंद किया जा सकता है.

ऐसे में यदि आपको दिल्ली जाना हो तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. दिल्ली पुलिस ने दिल्ली वासियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है इसमें बताया है कि 15 अगस्त पार्क और माधव दास पार्क में फूड कोर्ट और हस्तशिल्प स्टॉल स्थापित किए गए हैं. इसकी वजह से इस क्षेत्र में ट्रैफिक का दबाव काफी बढ़ गया है. इसके अलावा फूड कोर्ट, शिल्प बाजार तथा राज्य सरकारों और केंद्र सरकार के मंडपों में भी लोगों की आवाजाही काफी है. इनमें होने वाले तमाम कार्यक्रम 31 जनवरी तक जारी रहेंगे.

इन सड़कों पर बंद रहेगा ट्रैफिक
ऐसे में ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने छत्ता रेल क्रॉसिंग, सुभाष पार्क टी-पॉइंट, शांति वन चौक और दिल्ली गेट पर यातायात बंद कर दिया है. वहीं इस दिशा में आने वाले वाहनों को दूसरी सड़कों पर डायवर्ट किया गया है. दिल्ली पुलिस के मुताबिक नेताजी सुभाष मार्ग पर छत्ता रेल क्रॉसिंग से दिल्ली गेट तक ट्रैफिक बंद है. इसी प्रकार निषाद राज मार्ग पर शांति वन क्रॉसिंग से सुभाष पार्क टी-प्वाइंट तक यातायात प्रतिबंधित किया गया है.

लालकिले के पास पार्किंग की व्यवस्था
दिल्ली पुलिस के मुताबिक इन कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों के लिए लाल किले के पास कई सशुल्क पार्किंग शुरू की गई है. इन सभी पार्किंग में पांच हजार से अधिक वाहनों को खड़ा करने की सुविधा है. हालांकि दिल्ली पुलिस ने लोगों को सार्वजनिक परिवहन के साधनों का इस्तेमाल करने का आग्रह किया है. बता दें कि गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में देश भर के वीआईपी के अलावा कुछ विदेशी मेहमान भी शामिल होने हैं. इसी प्रकार भारत पर्व में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में देश की संस्कृति और विरासत को जानने व समझने का मौका मिलेगा.

Related posts

Leave a Comment