यूक्रेन से लौटे छात्रों के लिए अहम दिन, आज सुप्रीम कोर्ट में इन तीन बड़े मामलों पर होगी सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में पिछले 2 हफ्ते से बड़े मामलों पर सुनवाई जारी है. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक हिजाब विवाद केस में सुनवाई पूरी कर फैसला रिजर्व रखा. लोगों को अब इसके फैसले का इंतजार है. इस बीच सुप्रीम कोर्ट में अब भी कई ऐसे मामले पेंडिंग हैं जिनकी सुनवाई इस महीने होनी है और इन पर बड़ी संख्या में लोगों की निगाहें टिकी हुईं हैं. इसी के तहत आज भी कई बड़े मामलों में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो मामले.

1. यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्रों के मसले पर

युद्ध की वजह से यूक्रेन से पढ़ाई बीट में छोड़कर आए मेडिकल स्टूडेंट्स की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. इससे पहले कोर्ट ने इन छात्रों का दूसरे देशों एडमिशन आसान करने के लिए सरकार को एक पोर्टल बनाने का सुझाव दिया था. केंद्र सरकार ने मामले पर जवाब दाखिल करते हुए कहा था कि कानूनन इन छात्रों को भारत के मेडिकल कॉलेज में दाखिला दे पाना संभव नहीं है. ये लोग यूक्रेन के अपने कॉलेज से सहमति लेकर दूसरे देश में डिग्री पूरी कर सकते हैं. अब इससे आगे की सुनवाई होगी.

2. बुल्डोजर कार्रवाई के खिलाफ जमीयत उलमा-ए-हिंद की याचिका पर

सुप्रीम कोर्ट आज अलग-अलग मामलों में बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में डाली याचिका पर सुनवाई करेगा. इस सुनवाई के लिए जमीयत उलमा-ए-हिंद ने याचिका डाल रखी थी. जमीयत ने कहा है कि बिना उचित कानूनी प्रक्रिया के यह बुलडोज़र चलाए जा रहे हैं. इसमें मंशा अवैध निर्माण हटाने से अधिक लोगों को सबक सिखाने की होती है. अधिकतर जगहों पर एक समुदाय विशेष को खास निशाना बनाया जा रहा है.

3. बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन की अर्जी पर

आज सुप्रीम कोर्ट बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन की याचिका पर सुनवाई करेगा. शाहनवाज़ ने बलात्कार के आरोप में एफआईआर दर्ज करने के दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती दे रखी है. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें राहत देते हुए हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी. हाई कोर्ट ने 2018 के एक मामले में दिल्ली पुलिस को एफआईआर दर्ज करने और 3 महीने में जांच पूरी करने का आदेश दिया था. वहीं शाहनवाज ने लगातार इन आरोपों को पूरी तरह झूठा बताया है.

Related posts

Leave a Comment