गर्मियों में कार के इंजन पर इसलिए पड़ता है असर, माइलेज बढ़ाने में ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

वैसे तो कार को हर मौसम में सही तरीके से देखभाल की जरूरत होती है, लेकिन गर्मियों में कार के इंजन पर काफी असर पड़ता है. कई बार कार का माइलेज भी कम हो जाता है ऐसे में गर्मियों के सीजन में कार की एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है. हम कई महत्वपूर्ण टिप्स के जरिए कार के माइलेज को बेहतर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कार का माइलेज बढ़ाने के लिए जरूरी टिप्स

अच्छी हो टायर की कंडिशन
गर्मियों में कार के टायर की अक्सर हवा निकल जाती है. कार का माइलेज बढ़ाने के लिए गाड़ी के टायरों में हवा का सही प्रेशर होना बेहद जरूरी है. टायर में अगर ज्यादा प्रेशर होगा तो इससे उनकी लाइफ कम होगी. टायर्स की कंडिशन भी अच्छी होनी चाहिए.

अच्छी क्वालिटी का डलवाएं इंजन ऑयल
इंजन ऑयल कार इंजन के पार्ट्स को लुब्रीकेटेड रखता है. घटिया क्वालिटी का इंजन ऑयल कार में डालने से उसकी माइलेज घटेगी. इसके अलावा उसके पार्ट्स भी जल्दी खराब हो जाएंगे. हमेशा कार को तेज स्पीड से चलाने से बचें. कार को तेज दौड़ाने से उसके इंजन पर असर पड़ता है और गाड़ी का माइलेज भी घटता है. कार को हमेशा 80 की स्पीड से ज्यादा तेज नहीं चलाएं.

क्लच पर पैर रखकर न चलाएं कार
क्लच पर लगातार पैर रखकर कार ना चलाएं. ऐसा करने से क्लच प्लेटें खराब हो सकती है. जरूरत हो तब ही क्लच पर पैर रखें. ड्राइविंग करते समय इन छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें. मैनुअल ट्रांसिमशन वाली कारों में गियर लगाते वक्त सही स्पीड पर सही गियर का इस्तेमाल करें. कार चलाने से पहले यूजर मैनुअल पढ लें. सही रफ्तार पर कौन सा गियर डालना है इसकी जानकारी होनी चाहिए.

गैर जरूरी लगेज न ले जाएं
अगर आप चाहते हैं कि आपकी गाड़ी बढ़िया माइलेज दे तो जहां तक हो सके एसी के इस्तेमाल से बचें. एसी को पावर इंजन से मिलता है और इंजन पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. कार का माइलेज बढ़ाने के लिए उसे एक ही स्पीड में चलाएं. ध्यान रहे गाड़ी की स्पीड न ज्यादा हो और न कम. हाईवे पर 80 की रफ्तार से गाड़ी चलाएं. अगर आप लंबे सफर पर जा रहे हैं तो गैर जरूरी लगेज ले जाने से बचें, क्योंकि ज्यादा लगेज से इंजन पर दबाव पड़ता है और गाड़ी कम माइलेज देने लगती है.

Related posts

Leave a Comment