भारत 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है या 76वां, आसान तरीके से दूर करें कन्फ्यूजन

सोशल मीडिया पर कुछ लोग भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दे रहे हैं तो कुछ 76वें. ऐसे में कन्फ्यूजन दूर करना जरूरी है क्योंकि यह कोई आम दिन नहीं है, यह वो दिन है जब भारत को लंबे संघर्ष के बाद ब्रिटिश हुकूमत (British Rule) से छुटकारा मिला था. आज हम देशवासी आजादी की यह वर्षगांठ इसलिए मना पा रहे हैं क्योंकि इस धरती के अनगिनत सपूत और वीरांगनाओं ने स्वतंत्रता को अपने लहू से सींचा, उन्होंने मातृभूमि पर अपने प्राण न्योछावर किए.

उज्जवल भविष्य तैयार करने के लिए इतिहास (History) की जानकारी होना जरूरी है, इसलिए देश की नई पीढ़ी (New Generation) को यह ज्ञात होना चाहिए कि भारत कब कैसे दौर से गुजरा और ढेर सारी तारीखों में से कम से कम कुछ तिथियों के बारे में कोई भ्रम नहीं रहना चाहिए. तो आइये स्वतंत्रता दिवस की गिनती को लेकर आसान तरीके से दूर करते हैं कन्फ्यूजन.

भारत 15 अगस्त सन 1947 में स्वतंत्र हो गया था. इसके एक साल पूरे होने पर यानी 15 अगस्त 1948 को स्वतंत्रता दिवस की पहली वर्षगांठ मनाई गई थी लेकिन स्वतंत्रता दिवस दूसरा हो गया था. दिवस में इसे शुरू होने वाली तारीख को भी गिना जाता है. इसी तरह 1957 में भारत ने स्वतंत्रता दिवस की 10वीं वर्षगांठ मनाई लेकिन दिवस के तौर पर यह 11वां था. इसी तरह गिनती करने पर अब यानी 2022 में स्वतंत्रता की यह 75वीं वर्षगांठ है लेकिन दिवस 76वां है. यानी भारत इस वर्ष 76वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. 

आजादी के 75 साल पूरे होने पर शुरु किए गए थे ये अभियान

स्वतंत्रता दिवस के 75 साल पूरे होने पर भारत सरकार ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ अभियान शुरू किया था, जिसे सालभर से देशभर में अलग-अलग कार्यक्रमों के द्वारा मनाया जा रहा है. इसी के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरुआत की. इसका असर दिख रहा है. गांव हों या शहर, देश के असंख्य घरों की छतों पर राष्ट्रीय ध्वज लहराते दिख रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी की इस पहल को कई विपक्षी पार्टियों ने भी माना है. हालांकि, वे अपने हिसाब से इसे मना रही है. पीएम मोदी ने लोगों से सोशल मीडिया के माध्यम से भी इस पहल के साथ जुड़ने का आह्वान किया था. इसके बात कई यूजर्स ने अपने सोशल अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक में तिरंगा की तस्वीर लगा ली. एबीपी न्यूज 76वें स्वतंत्रता दिवस पर सभी देशवासियों को बधाई देता है. जय हिंद! 

Related posts

Leave a Comment