दिल्ली में अंतराष्ट्रीय ठगों और जबरन उगाही करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 8 लोग गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने अंतराष्ट्रीय ठगों और जबरन उगाही करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है. गिरोह के सरगना चीन का नागरिक है. दिल्ली पुलिस की आइएफएसओ यूनिट ने अंतराष्ट्रीय ठगों और जबरन उगाही करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ कर 8 लोगों को गिरफ़्तार किया है. इस गिरोह के सीधे कनेक्शन चीन से है. ये गिरोह बेहद ऑर्गेनाइज्ड तरीके से लोगों से पैसे की उगाही करता था. चीन में बैठे गिरोह के सरगना तक पैसा क्रिप्टो करेंसी में पहुंचाया जाता था. पुलिस ने तीन चाइनीज नेशनल्स का भी पता लगाया है जो इस गिरोह से जुड़े हुए थे.

पुलिस के मुताबिक, धोखाधड़ी और उगाही से लिए गए पैसे को चीन, हॉगकॉन्ग और दुबई में चाइनीज नेशनल के अकाउंट में क्रिप्टो करेंसी के जरिये पहुंचाया जाता था. ये स्कैम कई करोड़ रुपये का बताया जा रहा है. अब तक इनके एक एकाउंट में 8.25 करोड़ रुपये का पता चला है. साथ ही इस गिरोह के 25 और अकाउंट की भी पुलिस को जानकारी मिली है.

कैसे करते थे उगाही?

दिल्ली पुलिस के मुताबिक ये गिरोह टारगेट के मोबाइल फ़ोन को हैक करके उसमें एक सॉफ्टवेयर इंस्टाल कर देते थे और फिर उसके पर्सनल डेटा को एक्सेस करते थे. इसी तरीके से ये गिरोह पीड़ित से पैसा उगाही करते थे. दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस गिरोह ने कई महिलाओं की फ़ोटो के साथ छेड़खानी कर उनसे भी पैसा उगाही किया है. पुलिस ने इस गिरोह के 25 से ज्यादा बैंक अकाउंट फ्रीज़ भी कराए है. पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों से 16 डेबिट कार्ड, 22 चेक बुक और 26 पासपोर्ट भी जब्त किए हैं.

Related posts

Leave a Comment