7 नहीं 3 चरणों में होते लोकसभा चुनाव तो बेहतर होता… मायावती ने ऐसा क्यों कहा

शनिवार को देश में चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया. जिस के अनुसार 7 चरणों में चुनाव होंगे और 4 जून को रिजल्ट सामने आएगा. इसी बीच पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद सोशल मीडिया एक्स पर कहा कि लोकसभा चुनाव तीन या चार चरणों में होते तो बेहतर होता. उन्होनें कहा सात चरणों में चुनाव को पूरा होने में ढाई महीने का वक्त लगेगा, जिस में काफी खर्च आएगा. साथ ही उन्होनें चुनाव आयोग से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराने की अपील की.

तीन या चार चरण में होता चुनाव
एक्स पर जारी एक बयान में, बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने कहा कि हमारी पार्टी लोकसभा आम चुनाव 2024 के लिए तारीखों की घोषणा का स्वागत करती है. चुनाव कुल मिलाकर सात चरणों में लगभग ढाई महीनों में पूरा होगा लेकिन अगर चुनाव कम समय में लगभग तीन या चार चरण में होते तो बहुत बेहतर होता. उन्होनें आगे कहा कि अगर चुनाव कम समय में होते तो समय और संसाधन दोनों की बचत होती और चुनाव खर्च की भी बचत होती. बीएसपी की पूर्व अध्यक्ष ने अपनी पार्टी के बारे में बात करते हुए कहा कि लंबे समय तक चलने वाले चुनाव बसपा के लिए मुश्किल हैं, जो गरीबों, और कमजोर लोगों के तन, मन और धन के जरिए से निष्पक्ष और ईमानदार तरीके से अमीर पार्टियों के साथ मुकाबला करने का काम करती है. मायावती ने कहा कि देश के लोगों को चुनाव आयोग से बहुत उम्मीदें हैं.

चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष हो
मायावती ने कहा कि देश में लोकतंत्र की जमीनी मजबूती के लिए चुनाव का स्वतंत्र और निष्पक्ष होना बहुत जरूरी है. उन्होनें कहा कि निर्वाचन आयोग की जिम्मेदारी है कि वो सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग को पूरी सख्ती के साथ रोकने का काम करें. साथ ही चुनाव संहिता का भी सख्ती से पालन किया जाए. बसपा प्नमुख ने चुनाव में किसी भी तरह की परेशानी से बचने पर जोर देते हुए कहा कि चुनाव आयोग को उन लोगों पर भी कदम उठान चाहिए जो स्वतंत्र तरीके से वोट डालने में बाधा बनते है. साथ ही मायावती ने देश की जनता से चुनाव में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने और देश में लोकतंत्र की जमीन को मजबूत करने की अपील की.

Related posts

Leave a Comment