Jamia Hamdard यूनिवर्सिटी ने परिसर में 50 बेड का कोविड केयर सेंटर लगाया, सभी सुविधाओं से लैस

जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय नई दिल्ली ने अपने हमदर्द नगर परिसर में कर्मचारियों और दिल्ली पुलिस कर्मियों के लिए 50 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर स्थापित किया है. इससे पहले जामिया हमदर्द ने दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर रोहिणी और शाहदरा में केंद्र स्थापित किए थे.

मरीजों की केयर के लिए 24 घंटे डॉक्टर और नर्स रहेंगे मौजूद
विश्वविद्यालय ने बताया कि वर्तमान में सेंटर में 5 आयुष डॉक्टर, 3 एमबीबीएस डॉक्टर और 10 नर्स हैं जो मरीजों की देखभाल के लिए चौबीसों घंटे मौजूद रहेंगे. विश्वविद्यालय ने कहा कि यह सुविधा विशेष रूप से जामिया हमदर्द के कर्मचारियों, दिल्ली पुलिस और मजीदिया अस्पताल, यूनानी चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान स्कूल में उनके आश्रितों के लिए है.
सेंटर में हल्के से मध्यम रूप से बीमार रोगियों की तब तक देखभाल की जाएगी जब तक उन्हें जरूरत पड़ने पर रेग्यूलर कोविड ​​​​अस्पतालों में एडमिशन नहीं मिल जाता.

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने सेंटर का लिया जायजा
दिल्ली के पुलिस आयुक्त, एसएन श्रीवास्तव, पुलिस उपायुक्त अतुल कुमार ठाकुर (दक्षिण), और आरपी मीणा (दक्षिण-पूर्व), और एसीपी ने जामिया हमदर्द के चांसलर हामिद अहमद की मौजूदगी में सेंटर का निरीक्षण किया और सुविधाओं का जायजा लिया.

सेंटर सभी सुविधाओं से लैस
चांसलर हामिद अहमद ने कहा, “इस पहल का उद्देश्य 50 बिस्तरों वाले कोविड केयर सेंटर की स्थापना करके हल्के से मध्यम कोविड मामलों से निपटना है.” उन्होंने आगे कहा कि सेंटर कार्डिएक मॉनिटर, ईसीजी मशीन, ऑक्सीजन सिलेंडर और कंसेंट्रेटर, ऑक्सीमीटर, ग्लूकोमीटर, कोविड किट, आवश्यक दवाएं, प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए दवाएं, ट्रेंड मेडिकल स्टाफ और अन्य जरूरी उपकरणों से लैस है.

ऑनलाइन कंसल्टेशन भी शुरू किया गया है
विश्वविद्यालय ने कहा कि यूनानी चिकित्सा शिक्षा और अनुसंधान स्कूल, मजीदिया अस्पताल ने विभिन्न चिकित्सा समस्याओं से पीड़ित रोगियों की सुविधा के लिए यूनानी एक्सपर्ट्स द्वारा ऑनलाइन परामर्श भी शुरू किया है, ताकि वरिष्ठ नागरिक रेग्यूलर ओपीडी विजिट के लिए फिजिकल ट्रैवल ना करें.मरीज व्हाट्सएप नंबर 8826452717 पर अपनी डिटेल्स भेज सकते हैं और यूनानी विशेषज्ञ चिकित्सा मुद्दों पर कंसल्ट करेंगे.

Related posts

Leave a Comment