जेफ बेजोस आज कहेंगे अमेजन के CEO पद को अलविदा, जानें दुनिया के सबसे अमीर शख्स की कितनी है संपत्ति

नई दिल्ली: अमेजन कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस आज सीईओ का पद छोड़ देंगे. वहीं आज उनकी जगह अमेजन के कार्यकारी एंडी जेसी सीईओ की इस भूमिका संभालेंगे. आपको बता दें, ठीक 27 साल पहले आज ही के दिन सन्न 1994 में अमेजन कंपनी की शुरुआत हुई थी.

कंपनी ने इस साल फरवरी में कहा था कि बेजोस कंपनी के सीईओ का पद छोड़ देंगे लेकिन तब तारीख नहीं बताई गई थी. कंपनी ने बताया था कि सीईओ का पद छोड़ने के बाद वह कार्यकारी अध्यक्ष की नई भूमिका में होंगे.

13 लाख लोग काम करते हैं अमेजन कंपनी में

बेजोस ने कहा है कि उनके पास अन्य परियोजनाओं के लिए अधिक समय होगा, जिसमें उनकी अंतरिक्ष अन्वेषण कंपनी ब्लू ओरिजिन उनके द्वारा चलाए जाने वाले परोपकार के काम और वाशिंगटन पोस्ट की देखरेख शामिल है. इस समय अमेजन में 13 लाख लोग काम करते हैं और ये दुनिया भर में करोड़ों लोगों और कारोबारों को सेवाएं देते हैं.जेफ बेजोस की संपत्ति

जेफ बेजोस की कुल संपत्ति की बात करें तो उनके पास 19 अरब डॉलर की संपत्ति है. जेफ की गिनती दुनिया के सबसे अमीर शख्स में होती है. ProPublica रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2007 से 2011 तक कोई टैक्स नहीं दिया.

कोरोना महामारी में कंपनी को हुआ भारी मुनाफा

वहीं, कोरोना महामारी के दौरान कंपनी को बेहद खास मुनाफा हुआ. इतनी तादाद में लोगों ने घर पर रहकर ऑनलाइन खरीदारी की कंपनी का साल 2020 में राजस्व 38% बढ़कर 386 बिलियन डॉलर हो गया.

फीड अमेरिका को 100 मिलियन डॉलर देंगे बेजोस

अप्रैल 2020 में, बेजोस ने एक बयान जारी करते हुए कहा था कि वो ‘फीड अमेरिका’ को 100 मिलियन डॉलर देंगे, जो एक गैर-लाभकारी संस्था है जो देश भर में फूड बैंक और फूड पैंट्री चलाती करती है.

Related posts

Leave a Comment