Jharkhand Board Exams : झारखंड बोर्ड की मैट्रिक और इंटर की परीक्षाएं 24 मार्च से होंगी, अधिकारी ने दी जानकारी

नई दिल्ली: Jharkhand Board Exams : झारखंड बोर्ड की मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू होंगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) अगले महीने की 24 तारीख से कक्षा 10वीं (मैट्रिक) और कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षाएं आयोजित करेगा. काउंसिल के अधिकारी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी. इस साल करीब 8 लाख छात्र झारखंड बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा देंगे.

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) के सचिव महीप कुमार सिंह ने कहा, ‘हम सभी 24 मार्च से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देने के लिए तैयार हैं. परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी. हालांकि, परीक्षा स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने सहित सभी कोविड दिशा-निर्देश होंगे.”

काउंसिल ने बुधवार को कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी की है. कक्षा 10वीं यानी मैट्रिक की परीक्षा 20 अप्रैल को समाप्त होगी, जबकि 12वीं यानी इंटरमीडिएट की परीक्षा 25 अप्रैल को समाप्त होगी. महीप कुमार सिंह ने कहा, “दोनों परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में अधिक होगी.”

बोर्ड परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. जेएसी के अधिकारियों ने कहा कि कक्षा 10वीं की परीक्षा फर्स्ट शिफ्ट में आयोजित की जाएगी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा सेकेंड शिफ्ट में होगी. 2020 के बाद झारखंड बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा ऑफलाइन मोड में हो रही हैं.

पिछले साल कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण राज्य में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा था. पिछले साल कक्षा 10वीं और 12वीं के लगभग 7.5 लाख छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही कक्षा 9वीं और 11वीं के रिजल्ट के आधार पर उच्च कक्षाओं के लिए प्रमोट कर दिया गया था.

Related posts

Leave a Comment