राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार जो बाइडेन ने की पीएम मोदी से फोन पर बात

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Indian PM Narendra Modi) से फोन पर बात की है. 20 जनवरी को शपथ (Inauguration) लेने के बाद राष्ट्रपति के तौर पर ये बाइडेन और पीएम मोदी की पहली बातचीत है. पीएम मोदी ने इस बातचीत के बारे में ट्वीट (Tweet) कर जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बातचीत के दौरान उन्हें उनकी जीत के लिए बधाई दी.

दोनों देशों के नेताओं के बीच ये बातचीत काफी सकारात्मक रही. दोनों के बीच भारत और अमेरिका की प्राथमिकताओं के साथ क्षेत्रीय मुद्दों पर भी अहम चर्चा हुई. पीएम मोदी ने बताया कि बातचीत के दौरान दोनों देश जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर सहयोग करने और साथ मिलकर काम करने के लिए सहमत हुए.

मजबूत संंबंध स्थापित करने को लेकर हुई चर्चा
जो बाइडेन और नरेंद्र मोदी की बातचीत को लेकर व्हाइट हाउस ने भी बयान जारी किया. व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइ़डेन के बीच भारत और अमेरिका के बीच मजबूत संबंध स्थापित करने को लेकर चर्चा हुई. इस दौरान पीएम मोदी और बाइडेन स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप को लेकर सहमत हुए.

व्हाइट हाउस ने अपने बयान में बताया कि जो बाइडेन ने दुनियाभर में लोकतंत्र के प्रसार को लेकर चर्चा की. बाइडेन ने खुद को भारत के साथ मजबूत संबंधों का पक्षधर बताया. इस बातचीत को लेकर अमेरिका में भारत की राजदूत टीएस संधू ने कहा कि भारत और अमेरिका साथ मिलकर वैश्विक चुनौतियों का सामना करेंगे. उन्होंने कहा कि हम भारत और अमेरिका के रिश्तों को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

ट्वीट कर दी थी बधाई
मालूम हो कि जो बाइडेन ने 20 जनवरी को अमेरिका 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ग्रहण की थी. इसके बाद पीएम मोदी समेत कई ग्लोबल लीडर्स ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी थी. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा था कि राष्ट्रपति बाइडेन के साथ मिलकर काम करने और भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाई देने के लिए प्रतिबद्ध हूं. हम वैश्विक चुनौतियों का मिलकर सामना करेंगे.

अमेरिका के नए राष्ट्रपति पहले से ही भारत के साथ बेहतर संबंधों के संकेत दे रहे हैं. उन्होंने भारतीय मूल की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस समेत कई भारतीय मूल के लोगों को अपनी टीम में जगह दी है. राष्ट्रपति बनने के बाद वो पेरिस समझौते में अमेरिका की वापसी, मुस्लिम बहुल देशों पर लगे यात्रा प्रतिबंध को हटाने जैसे फैसले ले चुके हैं. कोरोना महामारी का सामना करने के लिए वो राहत पैकेज का ऐलान कर सकते हैं. बाइडेन पहले ही मास्क पहनना अनिवार्य कर चुके हैं

Related posts

Leave a Comment