कोरोना महामारी की वजह से रद्द की गई कांवड़ यात्रा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मद्देनजर उत्तराखंड सरकार ने इस साल कांवड़ यात्रा को रद्द कर दिया है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने यह जानकारी दी है. कांवड़ यात्रा को रद्द करने को लेकर कई दिनों से चर्चा चल रही थी. कांवड़ यात्रा पर पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा था, ‘भगवान भी नहीं चाहेंगे कि लोग मरें. इस समय प्राथमिकता जीवन बचाना है.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी आग्रह किया था कि कोविड​​​​-19 प्रोटोकॉल के सख्ती से पालने के निर्देश देते हुए, केवल कम से कम लोगों को वार्षिक कार्यक्रम में भाग लेना चाहिए.
सोमवार को भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) की उत्तराखंड इकाई ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को चिट्ठी लिखकर कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर इस साल कांवड़ यात्रा को रद्द करने का आग्रह किया था.
एक पत्र में महामारी की तीसरी लहर को लेकर चिकित्सा विशेषज्ञों की चेतावनी की ओर मुख्यमंत्री का ध्यान दिलाते हुए, आईएमए के राज्य सचिव अमित खन्ना ने उनसे कांवड़ा यात्रा के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं देने का आग्रह किया गया था.
बता दें, एक पखवाड़े चलने वाली यात्रा श्रावण महीने की शुरुआत (करीब 2 जुलाई) से आरंभ होकर और अगस्त के पहले हफ्ते तक चलने वाली थी, जिसमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के करोड़ों कांवड़िए गंगा का पवित्र जल लेने के लिए हरिद्वार में जमा होते हैं. पिछले साल कोरोना वायरस की पहली लहर की वजह से यात्रा को रद्द कर दिया गया था.

Related posts

Leave a Comment