कश्मीर फाइल्स : मध्य प्रदेश में नरसंहार से जुड़ा म्यूजियम बनेगा, शिवराज सरकार देगी जमीन

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार ने नरसंहार से जुड़ा संग्रहालय ( Genocide Museum) बनाने के लिए जमीन देने का फैसला किया है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया. उन्होंने कहा कि ‘कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) कश्मीरी पंडितों का दर्द जाहिर करने वाली फिल्म है. लिहाजा फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री के सुझाव पर प्रदेश में जेनोसाइड म्यूजियम यानी नरसंहार से जुड़ा संग्रहालय और कला केंद्र बनाया जाएगा.शिवराज ने अग्निहोत्री और भोपाल में बसे कश्मीरी पंडित समुदाय के कुछ सदस्यों के साथ यहां स्मार्ट सिटी पार्क में पौधरोपण किया. उन्होंने कहा, ‘फिल्म के जरिये दुनिया को कश्मीर के विस्थापित पंडितों के दर्द के बारे में जानकारी मिली. विवेक अग्निहोत्री ने कहा है कि मध्य प्रदेश में एक ‘जेनोसाइड म्यूजियम’ बनना चाहिए.हमारी सरकार इसके लिए जमीन और जरूरी मदद मुहैया कराएगी.

सीएम शिवराज ने 1990 में पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा समुदाय को निशाना बनाने और घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन के मुद्दे को उठाने के लिए अग्निहोत्री के साहस की तारीफ भी की. उन्होंने कहा, यह हमारे कश्मीरी पंडित भाइयों और बहनों के दर्द को सामने लाने के लिए एक साहसिक कार्य है, जो दुनिया के सामने कभी नहीं आया.मैं विवेक अग्निहोत्री के साहस को सलाम करता हूं.

अग्निहोत्री ने कहा, ‘भारत मानवता का प्रतीक रहा है.हम मानवता की पहचान से ही विश्व गुरु बनेंगे.मध्य प्रदेश शांति प्रिय लोगों की भूमि है.अगर हमें यहां ‘जेनोसाइड म्यूजियम’ बनाने की इजाजत दी गई तो यह पूरी दुनिया के लिए मानवता का प्रतीक बन जाएगा. अग्निहोत्री ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ को मनोरंजन कर से छूट देने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया. वह भोपाल के हैं, जबकि उनकी पत्नी और अभिनेत्री पल्लवी जोशी इंदौर से हैं.

वहीं विवेक अग्निहोत्री एक नए विवाद में घिर गए. एक फिल्म समारोह में शामिल होने के लिए भोपाल पहुंचने से पहले ही उन्होंने एक ऑनलाइन चैनल को इंटरव्यू दिया था, जिसका वीडियो वायरल हो गया है. इसमें अग्निहोत्री ने कहा, ‘मैं तो भोपाल में बड़ा हुआ हूं, लेकिन मैं ‘भोपाली’ नहीं हूं, क्योंकि भोपाली का एक अलग मतलब निकाला जाता है. मतलब मैं आपको अकेले में समझाऊंगा, किसी भोपाली से पूछ लेना. किसी को बोलें… ये भोपाली है, इसका मतलब सामान्य तौर पर यह होता है कि वह समलैंगिक है. नवाबी शौक वाला व्यक्ति.

Related posts

Leave a Comment