केजरीवाल सरकार ने BJP के निर्माणाधीन दफ्तर पर बंद कराया काम, ठोका 5 लाख का जुर्माना

दिल्ली की केजरीवाल सरकार राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सख्त है. प्रदूषण को रोकने के लिए केजरीवाल सरकार कड़ी कार्रवाई करने से भी परहेज नहीं कर रही है. मंगलवार को सरकार ने बीजेपी के निर्माणाधीन दफ्तर पर चल रहे निर्माण कार्य को न केवल बंद करा दिया, बल्कि पांच लाख रुपए का जुर्माना भी ठोंक दिया. केजरीवाल सरकार की इस कार्रवाई से बीजेपी सकते में है, क्योंकि केंद्र की सत्ता में इस समय बीजेपी ही है.

दरअसल, बीजेपी के जिस दफ्तर पर यह कार्रवाई की गई है, यह दफ्तर डीडीयू मार्ग पर स्थित है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने घरों के निर्माण और तोड़फोड़ पर रोक लगाई है. इन सबके बावजूद बीजेपी के दफ्तर में निर्माण कार्य चल रहा था. जानकारी होने पर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय औचक निरीक्षण करने पहुंच गए. निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य जारी था. गेट पर ‘भारतीय जनता पार्टी सभागार’ लिखा हुआ था. जब वहां मौजूद लोगों को छापेमारी की जानकारी हुई तो आनन-फानन में उन्होंने गेट को ढक दिया.

सीएक्यूएम ने की बीजेपी दफ्तर पर कार्रवाई
निरीक्षण करने के बाद वापस लौटे पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सीएक्यूएम (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) को कार्रवाई के आदेश दिए. पर्यावरण मंत्री के आदेश के बाद सीएक्यूएम ने बीजेपी दफ्तर पर चल रहे निर्माण कार्य को बंद करा दिया. साथ ही पांच लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया. केजरीवाल सरकार की इस कार्रवाई से बीजेपी सकते में है, क्योंकि केंद्र की सत्ता पर बीजेपी की सरकार है.

दिल्ली को वायु प्रदूषण से जल्द नहीं मिलेगी राहत
दिल्ली में कई दिनों से वायु प्रदूषण में लगातार इजाफा हो रहा है. लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है. लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है. दिल्ली के कई इलाकों में मंगलवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच गया. नरेला इलाके में स्थित और खतरनाक हो गई है. यहां एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 571 दर्ज किया गया है. दिल्ली को फिलहाल वायु प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद कम है, क्योंकि एनसीआर में धान की कटाई का काम जोरों पर है. ऐसे में पराली जलान के मामले भी तेजी से सामने आएंगे, जिससे वायु प्रदूषण और बढ़ सकता है.

Related posts

Leave a Comment