जानिए डायबिटीज रोगियों के वो खतरनाक हेल्दी फूड्स….

डायबिटीज मेलेटस यानी डीएम (DM) चयापचय संबंधी बीमारियों का एक समूह है. इसे आम भाषा में शुगर या मधुमेह कहा जाता है. लंबे समय तक ब्लड में शुगर का हाई होने की स्थि‍ति होती है. एक्सपर्ट मानते हैं कि डायबिटीज को रिवर्स किया जा सकता है. यह पूरी तरह से आपके लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है. शुगर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. इनमें से एक बड़ा कारण ज्यादा चीनी वाली चीजें और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें लेना है. मधुमेह को कंट्रोल करने में खान-पान का अहम रोल है. ऐसे बहुत से आहार हैं, जो किसी सामान्य व्यक्त‍ि को लेने की सलाह दी जाती है और सेहतमंद हैं, लेकिन डायबिटीज रोगी के लिए वे अच्छे नहीं. आइए जानते हैं उनके बारे में.

चावल
पोषण विशेषज्ञ मानते हैं कि आपके आहार में दिन में एक बार एक कटोरी चावल लेना जरूरी है. चावल में प्रचुर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर होते हैं. लेकिन इनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट शुगर के मरीज के लिए अच्छे नहीं. ऐसे में शुगर के मरीज को इस हेल्दी फूड को नहीं खाना चाहिए या फिर बहुत ही कम मात्रा में
लेना चाहिए.

ओट्स
जहां तक बात आती है प्लेन ओट्स की, वे सेहत के लिए अच्छे हैं. वे फाइबर का खजाना हैं, जो आपके मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छे हैं. लेकिन बाजार में मौजूद फ्लेवर्ड और शुगर कोटिड ओट्स आके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इनसे डायबिटीज मरीज को दूरी बनानी चाहिए.

शहद
अब आप कहेंगे कि शहद का इस्तेमाल तो आप चाय में चीनी की जगह कर रहे थे. वैसे डायबिटीज रोगी एक सीमित मात्रा में डॉक्टर की सलाह के बाद शहद ले सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे इसकी शुद्धता की जांच कर लें. कहीं ऐसा न हो कि आप शुगर सिरप को ही शहद समझ कर ले रहे हों.

स्मूदी या फ्रूट योगर्ट
स्मूदी या फ्रूट योगर्ट भले ही खाने और सुनने में अच्छे लगें, लेकिन बाजार वाली स्मूदी से दूर ही रहें. क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत होती है. वहीं पैक्ड फ्रूट फ्लेवर्ड में भी स्वीटनर और हाई फैट मिल्क होता है. यह कार्ब्स और शुगर में हाई होते हैं. इनसे बचें.

Related posts

Leave a Comment