फ्लाइट में बैठने से पहले एयरपोर्ट पर होगा कोविड-19 टेस्ट, देने होंगे इतने रुपये

दिल्ली. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने शनिवार को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर देश का पहला एयरपोर्ट कोविड-19 टेस्टिंग फैसिलिटी (COVID-19 Testing Facility) लॉन्च कर दिया है. यह सुविधा विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए होगा. सितम्बर महीने के मध्य में इस फैसिलिटी पर हर रोज 2,500 सैंपल्स लिये जाएंगे. जरूरत पड़ने पर इस क्षमता को बढ़ाकर 15,000 सैंपल्स प्रति दिन किया जाएगा. पिछले शुक्रवार को ही डायल ने बताया था कि ​टर्मिनल 3 पर मल्टीलेवल कारपार्किंग में कोविड-19 टेस्टिंग फैसिलिटी सेटअप किया है. DIAL ने यह टेस्टिंग फैसिलिटी जेनस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक सेंटर के साथ मिलकर तैयार किया है ताकि विदेशों से आने वाले यात्रियों को कनेक्टिंग घरेलू फ्लाइट्स लेने से पहले टेस्टिंग की जा सके.

क्या होगा एक टेस्टिंग का खर्च?
जे​नस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिंग सेंटर के निदेशक डॉ रजत अरोड़ा ने कहा, ‘शुरुआत दिनों में हर रोज 2,500 सैंपल्स हैंडल करने के लिए हमने लैब को तैयार किया है. ​हम इसकी क्षमता बढ़ाकर 15,000 सैंपल्स प्रति दिन करने पर काम कर रहे हैं. यह फैसिलिटी 3,500 स्क्वैयर फीट के एरिया में बना है.’ दिल्ली सरकार द्वारा निर्धारित एक टेस्टिंग के लिए पैसेंजर्स को 2,400 रुपये देना होगा.

अरोड़ा ने कहा कि DIAL और जीएमआर मैनेजमेंट SOP (Standard Operating Procedure) तैयार करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है तो लैब ऑपरेशन को सितंबर मध्य तक शुरू किया जा सके. जीएमआर ग्रुप की अगुवाई में डायल ही दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट की देखरेख और संचालन का काम करता है.

Related posts

Leave a Comment