दिल्ली में बड़ी मात्रा में नकली घी बरामद, पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने राजधानी दिल्ली में बेचे जा रहे मिलावटी घी को बड़ी मात्रा में बरामद किया है. पुलिस ने इस मिलावटी घी का कारोबार करने वाले 2 लोगों को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस ने इनके कब्जे से 1250 किलो घी बरामद किया है. डीसीपी आउटर समीर शर्मा का कहना है कि दिल्ली में बड़े पैमाने पर नकली/मिलावटी घी बेचा जा रहा है. हमें इन दो लोगों के अन्य साथियों की भी तलाश है. लोगों से अपील है कि वे घी खरीदने से पहले पैकिंग पर भी गौर करे. असली नकली पैकेट की पैकिंग में फर्क होता है.

आउटर जिले के डीसीपी समीर शर्मा ने बताया कि ऑपरेशन सेल को सूचना मिली कि मंगोलपुरी इलाके में नकली घी बेचा जा रहा है. सूचना के आधार पर एक स्टोर रेड करते हुए मिलावटी घी के 250 पैकेट बरामद किए गए. पुलिस ने आगे जांच करते हुए के बाला जी ट्रेडिंग कंपनी पर रेड की, जहां से 750 डिब्बे मिले.

पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिनका नाम अंशुल और अर्जुन है. अंशुल बालाजी ट्रेडिंग कंपनी चलाता है और अर्जुन असली घी के डिब्बे से आधा घी निकाल कर उसमें रिफाइंड या डालडा मिक्स करता है. साथ ही उसमें एसेंस भी मिलाया जाता है. पुलिस इनके अन्य साथियों की तलाश कर रही है. अर्जुन पहले ड्राइविंग करता था. फिर वह एक घी कारोबारी के यहां नौकरी करने लगा और अब पिछले कुछ महीने से अर्जुन मिलावटी घी बनाने लगा था. उसने अपने घर पर ही इस काम के लिए यूनिट लगाई हुई थी. वह असली घी में मिलावट करता था.

दिल्ली में बड़ी मात्रा में बिक रहा है मिलवाटी घी

डीसीपी समीर शर्मा ने ये दावा किया है कि राजधानी दिल्ली में बिकने वाला देशी घी बड़ी तादाद में मिलावटी है. ये दावा इसलिए किया गया है, क्योंकि जिस कंपनी ने दिल्ली पुलिस को शिकायत कर ये चेताया था कि नकली मिलावटी घी बेचा जा रहा है, उसी कंपनी ने पुलिस को ये जानकारी भी दी कि राजधानी दिल्ली में बड़ी मात्रा में नकली घी बेचा जा रहा है. इसलिए ऐसी हालत में ग्राहकों को भी बहुत सतर्क रहने की जरूरत है. जब भी कोई घी खरीदें तो उसकी पैकिंग पर भी अच्छे से गौर किया जाए, क्योंकि उसकी पैकिंग से छेड़छाड़ करते हुए उसमें मिलावट की जाती है. कई जगह पर पूरी पैकिंग की कॉपी कर उसमें मिलावटी घी भर कर बेचा जाता है.

नीरज पाल का कहना है कि जो दो आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं उन्होंने पिछले 6 महीने से मिलावटी घी बेचने का काम शुरू किया था. ये लोग हर ब्रांड का मिलावटी घी बना रहे थे. इतना ही नहीं बड़ी संख्या में दिल्ली भर में मिलावटी घी सप्लाई भी कर चुके हैं. पैकिंग में अगर फर्क दिखाई दे तो समझिए कि उसमें मिलावट है

Related posts

Leave a Comment