LIC ने लॉन्च की एक और खास स्कीम, जिंदगी भर होगी कमाई, जानिए क्या है खासियत

दिल्ली: LIC समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए नए-नए प्लान लेकर आती रहती है. कंपनी इस बार ग्राहकों के लिए नई जीवन शांति डिफर्ड एन्युटी (New Jeevan Shanti deferred annuity plan) लेकर आई है. इस प्लान को आप 21 अक्टूबर 2020 से ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से खरीद सकते हैं. यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग, व्यक्तिगत, एकल प्रीमियम, डिफर्ड एन्युटी प्लान है. एलआईसी के इस प्लान में ग्राहकों को लोन की सुविधा भी मिलेगी.

एलआईसी (Life Insurance Corporation) ने एक बयान में कहा कि नई जीवन शांति पॉलिसी के लिए सालाना दर की गारंटी पॉलिसी की शुरुआत में ही दी जाती है. आइए आपको इस पॉलिसी के बारे में डिटेल में बताते हैं-

पॉलिसी का पहला ऑप्शन
इस प्लान में का पहला विकल्प सिंगल लाइफ के लिए डिफर्ड एन्युटी है. इस ऑप्शन में डिफरमेंट अवधि के बाद एन्युटी पेमेंट एन्युटी पाने वाले के जीवन तक जारी रहेगा. अगर एन्युटी पाने वाले की दुर्भाग्यवश मृत्यु हो जाती है तो इस कंडीशन में एन्युटी पाने वाले के नॉमिनी को उसका फायदा मिलेगा.

पॉलिसी का दूसरा ऑप्शन
सिंगल के अलावा आप ज्वाइंट लाइफ के लिए डिफर्ड एन्युटी करा सकते हैं. इसमें डिफरमेंट अवधि के बाद एन्युटी पेमेंट्स तब तक जारी रहेंगे, जब तक पहला या फिर दूसरा व्यक्ति जीवित रहता है. अगर डिफरमेंट अवधि के दौरान दोनों की मृत्यु हो जाती है तो उसका भुगतान नॉमिनी को किया जाएगा.

कौन ले सकता है ज्वाइंट लाइफ एन्युटी
बता दें ज्वाइंट लाइफ एन्युटी एक परिवार के केवल दो लोगों बीच ली जा सकती है, जैसे- दादा-दादी, माता-पिता, दो बच्चे, दो ग्रांडचिल्ड्रंस, पति-पत्नि या भाई-बहन.

खर्च करने होंगे 1,50,000 रुपए
इस प्लान को खरीदने के लिए आपको न्यूनतम 150000 रुपए का निवेश करना होगा. एन्युटी को आप सालाना, 6 महीने, 3 महीने और मंथली मोड में ले सकते हैं. ये खरीदने वाले पर निर्भर करता है वह किस मोड में लेना चाहता है. इस प्लान में न्यूनतम सालाना आय 12,000 रुपए है. यहां अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है.

कौन ले सकता है प्लान
इस प्लान को 30 साल से लेकर 79 साल तक के लोग ले सकते हैं.

कितना है डेफरमेंट पीरियड
इसमें मिनिमम डेफरमेंट पीरियड एक साल का है और अधिकतम डेफरमेंट पीरियड 12 साल का है.

इंसेंटिव भी मिलेगा
इस योजना में पांच लाख और अधिक की खरीदी कीमत पर एक इंसेंटिव भी मिलेगा. यह इंसेंटिव एन्युटी दर में बढ़त के रूप में होगा. हैंडीकैप्ड लोग इस प्लान को 50,000 रुपए में खरीद सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment