ओडिशा में आज हो सकती है हल्की से तेज बारिश, जानें देशभर में कैसा रहने वाला है अगले 24 घंटे मौसम का मिजाज

देशभर में लगातार हो रही तेज बारिश के बाद अब लोगों को राहत मिल रही है. बीते दिन दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बारिश का दौर थम गया. यहां फिर से लोगों को गर्मी का एहसास हुआ. हालांकि, 29 और 30 सितंबर को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ हल्की से भारी बारिश (Heavy Rainfall) देखने को मिल सकती है. 

29 सितंबर को ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने और मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं. वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र रांची के पूर्वानुमान में कहा गया है कि 29 सितंबर तक राजधानी रांची समेत आसपास के जिलों में झमाझम वर्षा होगी. राजस्थान में एक एंटीसाइक्लोन बनने के साथ, अगले 24 से 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी का अनुमान लगाया गया है. 

इसके अलावा एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिम और इससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम झारखंड और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

इन राज्यों में बारिश का अनुमान 

वहीं, असम, मेघालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है. उत्तराखंड, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, केरल और लक्षद्वीप में भी हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. हालांकि, पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के कई हिस्सों में इन दिनों बारिश से राहत मिली है. 

बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर 

आने वाले कुछ दिनों में बंगाल की खाड़ी में एक के बाद एक दो लो प्रेशर बनेंगे जो पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, दक्षिणी छत्तीसगढ़ सहित मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश का कारण बनेंगे. इसके साथ ही केरल, कर्नाटक और मुंबई में भारी बारिश हो सकती है. 

Related posts

Leave a Comment