‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का लोगो और टैगलाइन लॉन्च, राहुल गांधी बोले- हक मिलने तक जारी रहेगी

लोकसभा चुनाव से पहले देश में यात्राओं का दौर शुरू हो चुका है. केंद्र सरकार की ओर से देशभर में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ निकाली जा रही है तो कांग्रेस भी अब नई यात्रा निकालने जा रही है. राहुल गांधी की अगुवाई में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ 14 जनवरी से शुरू होगी जो मणिपुर से महाराष्ट्र तक के राज्यों को कवर करेगी. कांग्रेस की यह चर्चित यात्रा 6,713 किलोमीटर की दूरी तय करेगी जिसमें शामिल होने वाले लोग बसों से या फिर पैदल यात्रा करेंगे.

यात्रा को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आज शनिवार को बताया कि उनकी पार्टी अब ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ निकाल रही है क्योंकि केंद्र की बीजेपी सरकार ने उसे संसद में मुद्दे उठाने का मौका ही नहीं दिया. खरगे ने कहा, “भारत जोड़ो न्याय यात्रा देश के राजनीतिक मुद्दों के साथ-साथ सामाजिक और आर्थिक मुद्दों पर केंद्रित होगी.” खरगे ने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का लोगो और टैगलाइन जारी किया. यात्रा का टैगलाइन रखा गया है, ‘न्याय का हक मिलने तक’.

राहुल गांधी बोले- हम फिर आ रहे
इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अपने वीडियो पोस्ट में कहा, “हम फिर अपनों के बीच आ रहे हैं. अन्याय और अहंकार के खिलाफ न्याय की ललकार लेकर.” उन्होंने आगे लिखा, “सत्य के इस पथ पर मेरी शपथ है, यात्रा जारी रहेगी, न्याय का हक, मिलने तक.” राहुल गांधी की अगुवाई में होने वाली ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ 67 दिनों में 6700 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी.

कांग्रेस की ओर से यह दावा किया जा चुका है कि पूर्व-से-पश्चिम तक की भारत जोड़ो न्याय यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक पहले की दक्षिण-से-उत्तर भारत जोड़ो यात्रा की तरह ही प्रभावशाली और असरदार साबित होगी.

110 जिलों से गुजरेगी यात्राः खरगे
यात्रा में विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA के शामिल होने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस यानी विपक्षी गठबंधन INDIA के नेताओं और अन्य लोगों को भी इस यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. उन्होंने कहा कि इस साल होने वाले आम चुनाव से पहले आयोजित की जा रही यात्रा 66 दिनों में पूरी होगी जो 110 जिलों, 100 लोकसभा क्षेत्रों और 337 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी, जिसकी शुरुआत मणिपुर की राजधानी इंफाल से की जाएगी.

राहुल गांधी की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा का पहला संस्करण पिछले साल 7 सितंबर निकाला गया था. यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू हुई थी जो इस साल 30 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में लाल चौक पर खत्म हुआ था. यात्रा 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों से होते हुए समाप्त हुई थी. राहुल गांधी ने यात्रा के दौरान 4 हजार किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की थी.

क्या वह 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे, खरगे ने कहा कि उन्हें समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण मिला है और वह बहुत जल्द इस पर फैसला करेंगे.

Related posts

Leave a Comment