दिल्ली की सात सीटों के लिए लोकसभा चुनावों की तारीखों का एलान, जानें कब-किस सीट पर वोटिंग

New Delhi: निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का एलान कर दिया है। इसी के साथ ही दिल्ली समेत पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। सात चरण में लोकसभा चुनाव होंगे। दिल्ली में एक चरण में मतदान होगा। दिल्ली की सभी सीटों पर 25 मई को छठे चरण में मतदान होगा। दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं। पिछले दो लोकसभा चुनावों 2014 और 2019 में भाजपा ने दिल्ली की सभी सातों सीटों पर जीत हासिल की थी।

चुनाव आयोग के मुताबिक, दिल्ली की सात लोकसभा सीटों के लिए मतदान 6वें चरण में 25 मई (शनिवार) के दिन होगा। दिल्ली में 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होगा। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 6 मई है। नामांकन वापिस लेने की तारीख 9 मई है।

चुनाव आयोग ने बताया कि 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग होगी। तीसरे चरण के लिए 7 मई चौथे चरण के लिए 13 मई तो 20 मई को पांचवे चरण के लिए मतदान होगा। छठे चरण के लिए 25 मई को वोटिंग होगी और सातवें चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा। 4 जून को मतगणना होगी।

केजरीवाल ने अपने उम्मीदवारों के लिए मांगा समर्थन
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने चुनाव की तारीखों के एलान के बाद एक्स पर लिखा, देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो गया है। ये लोकतंत्र का महापर्व है। मेरी सभी देशवासियों से अपील है कि इस बार तानाशाही के खिलाफ वोट करें, गुंडागर्दी के खिलाफ वोट करें।

आम आदमी पार्टी लोगों के असल मुद्दों पर काम करती है, जनता को सहूलियतें देती है। जहां-जहां आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार चुनावी मैदान में लड़ रहे हैं वहां झाड़ू पर वोट देकर हमारे हाथ मजबूत करें ताकि हम और अधिक ऊर्जा से आपके लिए काम कर सकें।

Related posts

Leave a Comment