पहले मस्क के नाम पर लगाएंगे मस्का, फिर ऑनलाइन ही हो जाएगा आपका खेला

हैलो, आई एम एलन मस्क, आर यू माय रीयल फैन? साइबर ठगी के एक से एक नए तरीके आए दिन सामने आ रहे हैं. एक तरीके को डीकोड करो, संभलो तब तक दूसरा सज सँवर कर सामने आ जाता है. दो हफ्ते पुरानी बात है, मुझे इंस्टाग्राम पर एलन मस्क के नाम से एक फॉलोअर मिला. इसमें लगी प्रोफ़ाइल पिक्चर पर ब्लू टिक का निशान था और फॉलोवर्स की संख्या भी बड़ी थी. मुझे यह समझने में देर नहीं लगी कि एलन मस्क के नाम का इस्तेमाल हुआ है. खैर, मैंने फॉलो बैक दिया तो थोड़ी देर बाद कथित एलन मस्क इन-बॉक्स में हाजिर हो गए. यह बात बीते मंगलवार की है.

वे लिखते हैं- हैलो बिग फैन. व्हाट्स योर नेम एंड वेयर आर यू फ्रॉम? और पुख्ता हो गया कि ये वाला एलन मस्क ठगी के लिए जाल डाल रहा है. मुझे यह समझना था कि ठगी का यह कौन सा नया तरीका है, इसलिए मैंने जवाब दिया. आई एम दिनेश पाठकएंड ई एम फ्रॉम इंडिया. जवाब आया- नाइस मीटिंग यू फैन, हाउ आर यू डूइंग. मैंने लिखा-आई एम वेल.

इंस्टाग्राम अकाउंट हुआ गायब

यह ठग है, ये तो अकाउंट देखने के बाद ही पता चल गया था. मुझे यह भी पता था कि असली एलन मस्क ने 21 अगस्त 2018 में इंस्टाग्राम छोड़ दिया था. इसकी घोषणा ट्विटर पर करते हुए मस्क ने लिखा-इंस्टाग्राम इस सो थर्टी, येट गिव्स यू डेथ ऑफ वाटर. बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक इस ट्वीट के बाद आठ मिलियन फॉलोअर्स वाला मस्क का इंस्टाग्राम अकाउंट गायब हो गया. मैंने जब दी गई कंपनी का पूरा नाम सर्च किया तो जो पहला लिंक सामने आया वह साइबर स्कैम रिव्यू का था, जिसने इसका पूरा भांडा फोड़कर रखा हुआ है.

इसी रिपोर्ट में उपलब्ध वेबसाइट सर्च करने पर और महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई. वेबसाइट खोलते ही मेरे ब्राउजर ने चेतावनी दे दी. फिर संभलने की बारी मेरी थी और मैं संभला भी. मुझे इस कथित एलन मस्क ने जो लालच दिया वो था एक रुपया लगाइए और पाँच रुपया पाइए. प्रॉफ़िट और तेजी से बढ़ता हुआ बताया गया, अगर इनवेस्टमेंट का अमाउंट बढ़ाते जाएँ. असल में इसमें एक रुपया आना नहीं था, केवल जाना ही जाना था. यह पड़ताल मैंने अपने देश की जनता के लिए की. संदेश यही है कि जरा सी लालच, उत्साह आपको गड्ढे में गिरा सकती है. सावधानी ही बचाव का सबसे बेहतरीन उपाय है.

Related posts

Leave a Comment