दिल्ली में सम्मान के साथ तिरंगा झंडे को इकट्ठा करेगी MCD, कैंपेन शुरू

देश भर में स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है. इसे लेकर पिछले काफी दिनों से लगातार तैयारी चल रही थी.हर घर तिरंगा अभियान चल रहा था. ऐसे में बड़ी संख्या में लोगों ने इस अभियान में हिस्सा लिया और हर तरफ तिरंगा ही तिरंगा देखने को मिला. इस बीच तिरंगा को लेकर एक चिंता पैदा हो गई है कि अब इसका क्या किया जाए, जिससे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान न हो तो चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि इसके निस्तारण की तैयारी भी शुरू हो गई है.

दरअसल हर घर तिरंगा अभियान के बाद दिल्ली में कई आरडब्ल्यूए झंडे को एकत्रित करके उसके निस्तारण का काम करवाएंगी. आजादी के अमृत महोत्सव के बाद तिरंगे यहां-वहां पड़े न हों, इसके लिए आरडब्ल्यूए ने संस्थाओं के साथ मिलकर यह कैंपेन शुरू किया है. यूनाइटेड रेजिडेंट ज्वाइंट एक्शन ने इसके लिए चिंतन संस्था के साथ करार किया है. गौरतलब है कि यूनाइटेड रेजिडेंट ज्वाइंट एक्शन 2500 आरडब्ल्यूए का एक समूह है.

आरडब्ल्यूए ऑफिस को जमा करें कटे-फटे झंडे

आरडब्ल्यूए सभी हाउसिंग सोसायटी से तिरंगे को एकत्र करेगी. साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि कटे-फटे झंडे को आरडब्ल्यूए ऑफिस को जमा करें. इसके बाद झंडों को चिंतन संस्था ले लेगी और बाद में एमसीडी को सौंप देगी, ताकि नियमों के अनुसार निस्तारण हो सके. वहीं  लोगों से अपील की है कि वे तिरंगे को न फेंके, झंडों के सम्मानपूर्वक निस्तारण के लिए अपने एरिया के सफाई निरीक्षकों की सहायता से स्टोर रूम में जमा करवा सकते हैं.

सफाई निरीक्षकों से भी कर सकते हैं संपर्क

इस काम के लिए हर जोनल ऑफिस में एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. इसके अलावा कोई अगर तिरंगे झंडे का सम्मान के साथ निस्तारण करना चाहता है तो वह घर बैठे एमसीडी की वेबसाइट अपने एरिया के सफाई निरीक्षकों, एएसआई और सफाई कर्मचारियों को भी बता सकता है. एमसीडी के कर्मचारी घर से झंडा एकत्रित कर सम्मान के साथ उसका निस्तारण करेगी. आपको बता दें कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत घरों पर लगाने के लिए एमसीडी ने सभी 12 जोन में लाखों तिरंगे बांटे थे.

Related posts

Leave a Comment