नवरात्रि में बंद रहेंगी साउथ दिल्ली में मीट की दुकानें, मेयर ने फैसले के पीछे बताई ये वजह

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के महापौर मुकेश सूर्यन ने SDMC के कमिश्नर को एक पत्र लिखकर नवरात्र के मौके पर मंदिरों के करीब खुले में मीट बेचने वाली दुकानों को 11 अप्रैल तक बंद रखने और साफ सफाई के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश देने के लिए कहा है.

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के मेयर मुकेश सूर्यन ने 4 अप्रैल को लिखे पत्र में कहा कि 2 अप्रैल से लेकर 11 अप्रैल तक नवरात्र हैं, इस दौरान श्रद्धालु मां दुर्गा की उपासना करते हैं और अपने और परिजनों के लिए मां से आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर जाते हैं. सूर्यान ने आगे लिखा है कि इन दिनों में श्रद्धालु केवल शाकाहारी भोजन करते हैं, कुछ लोग प्याज और लहसुन का भी इस्तेमाल नहीं करते है.

उन्होंने लिखा कि मांसाहारी भोजन और शराब का सेवन वर्जित रहता है, लेकिन मंदिर के आस-पास और खुले में मीट बिकने से भक्त असहज महसूस करते हैं. उनकी धार्मिक भावनाओं और आस्था पर फर्क पड़ता है, वे आहत होते हैं. कुछ जगहों पर मांस के अवशेषों को गटर या सड़क के किनारे खुले में फेंक दिया जाता है, जिससे आवारा कुत्ते उन अवशेषों को खाते हैं.

उन्होंने कहा कि राहगीरों को दुर्गंध का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इन घटनाओं को रोकने के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के कार्यक्षेत्र में आने वाली मंदिर की पास वाली मीट की दूकानों को बंद किया जाना चाहिए और साफ सफाई की विशेष व्यवस्था की जानी चाहिए.

मुकेश सूर्यन ने कहा कि हमने फैसला किया है कि दक्षिण एमसीडी में कोई मांस की दुकान नहीं खुलेगी. फैसला कल से लागू होगा. उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा. हम भविष्य में इस शर्त के साथ लाइसेंस भी जारी करेंगे. मैंने सीएम को भी लिखा है कि नवरात्रि के दौरान शराब पर छूट वापस लें और हो सके तो 9 दिनों के लिए शराब की बिक्री भी बंद कर दें.

Related posts

Leave a Comment