मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया, दिल्ली-एनसीआर में मानसून कल देगा दस्तक

नई दिल्ली: दिल्ली में करीब 15 दिनों की देरी से मानसून (Delhi-NCR Monsoon Date) शनिवार को दस्तक दे सकता है. भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को ये जानकारी साझा की. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वैज्ञानिक चरण सिंह ने दिल्ली-एनसीआऱ में मानसून अगले 24 घंटे में सक्रिय हो जाएगा. पूर्वानुमानों के अनुसार, शुक्रवार शाम से ही बारिश शुरू हो सकती है. जबकि 11,12, 13 जुलाई को कई इलाकों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है. गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में मानसून पहले करीब 20-21 जून तक पहुंचने की बात कही जा रही थी, लेकिन भीषण गर्मी और जलवायु परिवर्तन के अन्य प्रभावों के कारण इसमें लगातार देरी होती चली गई.
मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ इलाकों में बिजली गिरने के साथ भारी बारिश का अनुमान भी जारी किया है. आईएमडी ने कहा कि दिल्ली और एनसीआर के मानेसर, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, मोदी नगर, हापुड़, पिलखुआ, दादरी, भिवाड़ी जैसे इलाकों में शुक्रवार को ही बारिश हो सकती है. इस दौरान 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान है.
मौसम विभाग का कहना है कि 15 सालों में मानसून के दिल्ली पहुंचने में सबसे ज्यादा देरी हुई है. 10 जुलाई से उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में बारिश बढ़ने की संभावना है. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, इससे पहले 2006 में 9 जुलाई को मॉनसून दिल्ली पहुंचा था.
साल 2002 में दिल्ली में पहली मानसूनी बारिश 19 जुलाई को हुई थी. शहर में सबसे देर से मॉनसून 1987 में 26 जुलाई को पहुंचा था. जबकि केरल में दो दिन देरी से जून के अंत में दस्तक देने के बाद मॉनसून रफ्तार पकड़ते हुए सामान्य से सात से 10 दिन पहले देश के पूर्वी मध्य और उत्तरपश्चिमी हिस्से में पहुंच गया था. लेकिन उसके बाद इसकी गति धीमी पड़ गई.

Related posts

Leave a Comment