रेलवे में 9000 से अधिक नौकरियां, नजदीक है आवेदन की अंतिम तिथि, 10वीं पास के लिए मौका

Railway Sarkari Naukri : भारतीय रेलवे में 9 हजार से अधिक आरआरबी टेक्नीशियन की भर्ती निकली है. जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 8 अप्रैल है. टेक्नीशियन भर्ती में कुल 9 हजार 144 वैकेंसी है. जिसमें 1092 वैकेंसी टेक्नीशियन ग्रेड-I सिग्नल और 8052 वैकेंसी टेक्नीशियन ग्रेड-III की है. इस भर्ती के ऑनलाइन आवेदन https://www.rrbapply.gov.in/ पर जाकर करना है. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होने के साथ आईटीआई भी किया होना चाहिए.

इस भर्ती में उम्मीदवारों की उम्र टेक्नीशियन ग्रेड-I पद के लिए 18 से 36 साल के बीच होनी चाहिए. जबकि टेक्नीशियन ग्रेड-III पद के लिए उम्र सीमा 18 से 33 साल है. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियम के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी. जो इस प्रकार है-

उम्र सीमा में छूट

एससी/एसटी-5 साल
ओबीसी (नॉन क्रीमीलेयर)-3 साल
एक्स सर्विसमैन- 3 से 8 साल
दिव्यांग उम्मीदवार- 8 से 15 साल

आवेदन शुल्क-

एससी/एसटी, एक्स सर्विसमैन, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से पिछड़े- 250 रुपये
अन्य उम्मीदवार- 500 रुपये

आरआरबी टेक्नीशियन चयन प्रक्रिया

रेलवे की टेक्नीशियन भर्ती प्रक्रिया तीन स्टेज की होती है. सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा. इसक बाद डॉक्यमेंट वेरीफिकेशन और फिर मेडिकल टेस्ट. आरआरबी टेक्नीशियन सीबीटी 90 मिनट का होता है. इसमें 1/3 नंबर की निगेटिव मार्किंग भी होती है.

आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा में मार्किंग स्कीम

आरआरबी टेक्नीशियन ग्रेड-I सिग्नल- इस पद के लिए होने वाली कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में 10 प्रश्न जनरल अवेयरनेस से पूछे जांएगे. इसके अलावा जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग से 15, बेसिक कंप्यूटर एंड अप्लीकेशन से 20 और बेसिक साइंस एंड इंजीनियरिंग से 35 प्रश्न पूछे जाएंगे.

आरआरबी टेक्नीशियन ग्रेड-III- इस पद के लिए होने वाली परीक्षा में 25 प्रश्न मैथमेटिक्स, 25 जनरल इंटेलिजेंस, 40 जनरल साइंस और 10 प्रश्न जनरल अवेयरनेस से पूछे जाएंगे.

Related posts

Leave a Comment