दिल्ली नगर निगम उपचुनावः पांच सीटों पर आज होगा हार-जीत का फैसला

नगर निगम उपचुनाव को लेकर आज पांच सीटों पर हार-जीत का फैसला हो जाएगा। इसके लिए चुनाव आयोग की ओर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतगणना के लिए पांच स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी और दोपहर के दूसरे पहर तक हार जीत का पिटारा पूरी तरह से खुल जाएगा। 

नगर निगम उपचुनाव के लिए रोहिणी सी, शालीमार बाग, त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगर इलाके में तीनों प्रमुख दलों के बीच मुकाबला त्रिकोणीय रहेगा। क्योंकि, इस चुनाव से वर्ष 2022 में होने वाले निगम चुनाव की भी दिशा तय होगी और जनता का रूझान पता चलेगा। वहीं, दूसरी ओर चुनाव के बाद  ही तीनों प्रमुख पार्टी की ओर से नेता जीत की दावेदारी ठोक चुके हैं। तीनों पार्टियां इसे अगले निगम चुनाव का सेमीफाइनल मानकर चल रही हैं।

चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मतगणना को लेकर आयोग की ओर से सभी तैयारियां पूरी हैं। इसके लिए केंद्रों पर 45 मतगणना पार्टी तैनात रहेंगी। उन्होंने बताया कि केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। सभी केंद्रों को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया गया है। वहीं, मतगणना केंद्र पर पहुंचने वाले पार्टी उम्मीदवारों व उनके सदस्यों को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। 

अधिकारी ने बताया कि पूर्वी दिल्ली के कल्याणपुरी व चौहान बांगर वार्ड में कम पोलिंग स्टेशन होने के कारण उम्मीद है कि इनके रूझान सुबह 10 बजे के बाद ही दिखना शुरू हो जाएंगे। बाकी की तस्वीर भी दोपहर तक पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

बता दें कि पांच वार्डों की सीटों पर गत 28 फरवरी को 44 केंद्रों पर उपचुनाव हुआ था। इसमें सभी वार्डों के कुल 24,24,14 मतदाताओं में से 12,32,99 मतदाताओं ने लोकतंत्र के पर्व में हिस्सा लिया था। इस वजह से कुल 50.86 फीसदी मतदान हुआ था। सबसे अधिक मतदान कल्याणपुरी वार्ड में 59.19 फीसदी दर्ज किया गया था जबकि सबसे कम शालीमार बाग 43.33 फीसदी रहा था। 

इस उपचुनाव में पॉश इलाकों के लोगों का अधिक उत्साह देखने को नहीं मिला था।  वहीं, सुबह साढ़े सात बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे तक चले मतदान के आखिरी पड़ाव में एक भी कोरोना संक्रमित ने मतदान नहीं किया था, जबकि इन वार्डों में कुल 12 ऐसे मरीजों की पहचान कर मतदान के लिए एक घंटे अलग से निर्धारित किया गया था। 

Related posts

Leave a Comment