यूपी के सभी मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य, उत्तर प्रदेश मदरसा एजुकेशन बोर्ड ने लिया फैसला

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में अब राष्ट्रगान होगा, यूपी के एजुकेशन बोर्ड ने यह आदेश जारी किया है. बीजेपी नेता और यूपी सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज यात्रा के मामलों से जुड़े मंत्री मोहसिन रजा ने इसका स्वागत किया है. रजा ने कहा कि इससे बच्चों में देश के प्रति प्यार बढ़ेगा. यह अनुशासन और देशभक्ति की सीख देगा.

अधिकारियों ने गुरुवार को ये जानकारी दी कि सभी मदरसों में राष्ट्रगान (Jana Gana Mana) गाना अब अनिवार्य किया गया है.उत्तर प्रदेश मदरसा एजुकेशन बोर्ड (Uttar Pradesh Madrassa Education Board) के रजिस्ट्रार एसएन पांडे ने इसे लागू कराने के लिए सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को 9 मई को एक आदेश जारी किया था
उन्होंने कहा कि 24 मार्च को बोर्ड मीटिंग के दौरान ये निर्णय़ लिया गया. इसमें प्रार्थना के दौरान सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाया जाना अनिवार्य करने का फैसला किया गया. उन्होंने कहा कि सभी मदरसों में रमजान के बाद 12 मई से नियमित कक्षाएं शुरू हो गई थीं और यह आदेश उसी दिन से प्रभावी हो गया. आदेश में कहा गया है कि कक्षाएं प्रारंभ होने से पहले शिक्षकों और छात्रों द्वारा राष्ट्रगान गाया जाएगा, यह सभी मान्यताप्राप्त, वित्तीय सहायता प्राप्त और गैर वित्तीय सहायता प्राप्त मदरसों में लागू होगा. जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को आदेश के अनुपालन के लिए निर्देश दिए गए हैं.

टीचर्स एसोसिएशन मदरिस अरबिया के महासचिव दीवान साहब जमान खान ने कहा, अभी तक मदरसों में हम्द (अल्लाह के लिए) और सलाम (पैगंबर मोहम्मद को सलाम) ही कक्षाएं शुरू होने के पहले गाया जाता था. कुछ मदरसों में राष्ट्रगान गाया जाता था, लेकिन यह अनिवार्य नहीं था, जिसे अब कंपलसरी बनाया गया है.

यह आदेश यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने मदरसों में राष्ट्रवाद का पाठ पढ़ाने की बात कही थी. राज्य के मंत्री दानिश अजाद ने भी कहा था कि सरकार चाहती है कि मदरसा के छात्र देशभक्ति के भाव से पूरी तरह भरे हों. अभी यूपी में 16,641 मदरसा हैं, जिसमें से 560 को वित्तीय अनुदान प्राप्त होता है.

Related posts

Leave a Comment