खालिस्तान समर्थक 5 आरोपियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट, ड्रग्स और हथियारों की तस्करी के आरोप

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने ड्रोन के जरिए पाकिस्तान से आ रहे नशीले पदार्थ, गोला-बारूद और हथियार बेचने और भारत में आतंकवादी गतिविधियां फैलाने के मामले में कथित पांच खालिस्तानी आतंकियों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दायर की है. यह पांचों आरोपी पंजाब के अलग-अलग जगहों के रहने वाले बताए गए हैं .

इन आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट
नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) के एक आला अधिकारी ने बताया कि, जिन लोगों के खिलाफ यह आरोप पत्र कोर्ट के सामने पेश किया गया है उनमें हरमेश सिंह, दरवेश सिंह निवासी फिरोजपुर पंजाब, गुरमुख सिंह निवासी जालंधर, गगनदीप सिंह निवासी फगवाड़ा कपूरथला और लखबीर सिंह रोडे उर्फ बाबा निवासी रोडे पंजाब बताए गए हैं. इनमें लखबीर सिंह रोडे इस समय पाकिस्तान में है और वह एक प्रतिबंधित आतंकी संगठन का प्रमुख भी बताया जाता है. एनआईए के आला अधिकारी के मुताबिक यह मुकदमा 25 अगस्त 2021 फिरोजपुर पंजाब के ममडोट थाने में दर्ज हुआ था, बाद में इस मामले की जांच नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी को सौंप दी गई थी.

ड्रोन के जरिए होती थी सप्लाई
NIA का दावा है कि पाकिस्तान से ड्रोन के जरिए नशीले पदार्थ, गोला बारुद और अवैध हथियार पाकिस्तान में बैठा लखवीर सिंह रोडे भिजवाता था. इस आने वाली अवैध सामानों की खेप को यह आरोपी बेच देते थे और उस पैसे का प्रयोग भारत में आतंकवाद बढ़ाने के लिए किया जाता था. साथ ही आने वाले गोला बारूद का इस्तेमाल भी आतंकवादी गतिविधियों के लिए किया जाता था. इन आरोपियों को यह पता होता था कि पाकिस्तान से आने वाला ड्रोन इस सामान को कहां पर गिराएगा. यह लोग वहां जाकर इन सामानों को उठा लेते थे इसके बाद इस सामान को अन्य साजिशकर्ताओं के हवाले कर दिया जाता था.

NIA ने इस मामले में अब तक 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. जबकि जगबीर सिंह रोड़े फरार बताया गया है. एजेंसी के मुताबिक यह शख्स पाकिस्तान में बैठकर पंजाब में आतंकवाद को लगातार हवा देता है और आतंकवाद के लिए लगातार प्लानिंग बनाता रहता है. इसके साथ ही यह अपने संपर्कों के माध्यम से नए लोगों को भर्ती कराने का भी काम करता है, फिलहाल मामले की जांच जारी है.

Related posts

Leave a Comment