नीतीश कुमार आज नहीं, कल देंगे सीएम पद से इस्तीफा; कब लेंगे दोबारा शपथ?

बिहार में एक बार फिर सियासी हलचल तेज है. महागठबंधन से अलग होकर नीतीश कुमार बीजेपी के साथ सरकार बना सकते हैं. नीतीश कुमार रविवार को मुख्यमंत्री आवास में 10 बजे विधायकों, सांसदों और पार्टी नेताओं के साथ बैठक करेंगे. सूत्रों के अनुसार रविवार दोपहर 12 बजे तक नीतीश कुमार मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. साथ ही वह बहुमत का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपेंगे. इसके बाद रविवार शाम 4 बजे राजभवन में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है.

शनिवार रात तक मुख्यमंत्री आवास पर बीजेपी का समर्थन पत्र पहुंच जाएगा. बीजेपी आज अपने विधायक दल की बैठक में अपने विधायकों से समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर कराएगी. इधर, आज नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री आवास पर अपने करीबी और विश्वस्त नेताओं की बैठक बुलाई है. इस बैठक में अशोक चौधरी, विजय चौधरी, संजय झा समेत कई बड़े जेडीयू नेता सीएम आवास पर पहुचेंगे.

नई सरकार में BJP के कोटे से होंगे दो डिप्टी सीएम
बीजेपी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार शाम पार्टी के सभी विधायकों से दस्तखत लेकर उनके समर्थन की चिट्ठी ले ली जाएगी. उसके बाद पार्टी के दो-तीन सीनियर लीडर ये चिट्ठी लेकर शनिवार रात नीतीश कुमार से मुलाकात कर सकते हैं. ये भी बताया जा रहा है कि इस बार की भी एनडीए सरकार में दो डिप्टी सीएम बीजेपी कोटे से होंगे. एक पद के लिए रेणु देवी का नाम तय होने की बात कही जा रही है . वे अति पिछड़े समुदाय से आती हैं.

NDA के खेमे में आ जाएंगे नीतीश कुमार
शुक्रवार को जेडीयू-आरजेडी में दरार की खबरे सामने आईं. सूत्रों के हवाले से बताया गया कि नीतीश कुमार आरजेडी का साथ छोड़कर बीजेपी के साथ सरकार बना सकते हैं. इस तरह वह लोकसभा चुनाव से पहले INDIA गठबंधन से अलग होकर नीतीश कुमार NDA के खेमे में शामिल हो जाएंगे. शुक्रवार को ही बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने टिप्पणी की कि नीतीश कुमार के लिए बीजेपी के दरवाजे कभी बंद नहीं हुए हैं.

लालू का फोन तक नहीं उठा रहे नीतीश कुमार
इन्हीं सब हलचलों के बीच आरजेडी और जेडीयू के नेताओं ने शुक्रवार रात अलग-अलग बैठकें की. जब से ये खबर सामने आई कि नीतीश कुमार आरजेडी से अलग हो सकते हैं. नीतीश कुमार आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव का फोन तक नहीं उठा रहे हैं. इसके बाद अब आरजेडी भी सरकार बचाने के लिए शीर्ष नेताओं के साथ बैठक कर रही है.

लालू की बेटी ने नीतीश पर साधा धा निशाना
बता दें कि आरजेडी-जेडीयू में दरार की अटकलें तब तेज हो गईं. जब आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने पिछले दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स में बगैर नीतीश कुमार का नाम लिए कहा कि जैसे हवा अपनी दिशा बदलती है, वैसे ही अपनी विचारधारा बदल रहे हैं. इसके बाद से कहा जाने लगा था कि अंदरखाने में आरजेडी और जेडीयू के बीच कुछ सही नहीं चल रहा है.

Related posts

Leave a Comment