बिजली का झंझट नहीं, आ रही है धूप से चार्ज होने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार, कीमत और फीचर्स भी खास होंगे

पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों के साथ बढ़ता प्रदूषण लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक कारों की तरफ बढ़ रहा है, जिससे कार बनाने वाली कंपनियों के बीच भी एक से बेहतर एक विकल्प देने की होड़ लगी हुई है. हा जल्दी ही जर्मन कंपनी सोनो मोटर्स की धूप से चार्ज होने वाली कार लोगों के बीच होगी, कंपनी की मानें तो इस कार के लिए कम्पनी को 20000 से ज्यादा बुकिंग भी मिल गयीं हैं.

सोनो सायन की कीमत:

सोनो सायन धूप से चार्ज होने वाली दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक कार है जिसे 2017 में दुनिया के सामने रखा गया था. कंपनी का कहना है कि अब इस कार का उत्पादन जल्द ही शुरू हो जायेगा. कंपनी के मुताबिक 20,000 से ज्यादा लोगों ने इस कार को 2,000 यूरो (लगभग डेढ़ लाख भारतीय रूपये) देकर पहले से ही बुकिंग कर दी है. इस कार की निर्माता कम्पनी सोनो मोटर्स ने इस कार की कीमत 25,126 यूरो (लगभग 20 लाख भारतीय रुपये) रखी है. कंपनी का कहना है कि कार को किफायती कीमत में उपलब्ध करने के साथ ही कंपनी पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार का तमगा भी हासिल कर लेगी.

सोनो सायन की डिलीवरी:

सोनो मोटर्स इस कार का उत्पादन जुलाई 2023 के बाद शुरू कर सकती है. कंपनी इसका उत्पादन वाल्मेट ऑटोमोटिव प्लांट, फिनलैंड में करेगी. सोनो मोटर्स सात साल में 2.5 लाख कार के उत्पादन का लक्ष्य लेकर चल रही है. कंपनी के अनुसार सोनो सायन कार में 456 सोलर सेल का प्रयोग किया गया है जिससे एक बार चार्ज होने पर कार 112 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है, और जिन क्षेत्रों में धूप अधिक समय तक रहती है वहां इस कार की रेंज में दोगुने से भी ज्यादा का फर्क देखने को मिल सकता है.

सोनो सायन की पावर रेंज:

कंपनी द्वारा सोनो सायन में 54kwh का पावरफुल बैटरी सेटअप दिया हुआ है, जिससे कार को एक बार चार्ज करने पर 305 किलोमीटर की दूरी को तय किया जा सकता है वहीँ इस बैटरी की चार्जिंग छमता 75kwh कर दी गयी है.

Related posts

Leave a Comment