घबराने की जरूरत नहीं, दिल्ली सरकार पूरी तरह तैयार; कोरोना के खौफ के बीच बोले केजरीवाल

दुनिया के कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को इमरजेंसी बैठक बुलाई. बैठक के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि चीन के साथ ही दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले बहुत बढ़ रहे हैं. चीन में ओमिक्रोन के सब वैरिएंट BF.7 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन दिल्ली में इस वैरिएंट का एक भी केस नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में 92 प्रतिशत केस XBB वैरिएंट के हैं. सीएम ने कहा BF.7 ना तो किसी जिनोम सिकवेंसिग या सीवेज में मिला है.

उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. अगर कोरोना फैलता है तो दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है. सीएम केजरीवाल ने कहा कि केंद्र के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, सभी मामलों की की जीनोम सीक्वेंसिंग हो रही है. हम 1 लाख टेस्ट रोज कर सकते हैं. अभी 8 हजार बेड कोरोना के हैं. इसको बढ़ाकर 36 हजार कर सकते हैं.

ऑक्सीजन की नहीं है कोई कमी
उन्होंने कहा कि आज हमारे पास 928 मीट्रिक टन ऑक्सीजन स्टोर करने की कैपेसिटी है. 6 हजार सिलेंडर रिजर्व में हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा हमारे पास दूसरे राज्यों से ऑक्सीजन लाने के लिए 12 सरकारी और 3 प्राइवेट टैंकर हैं. उन्होंने कहा पहली और दूसरी डोज 100% लोगों ने लगवाई लेकिन प्रिकॉशन डोज सिर्फ 24% लोगों ने लगवाई है, सीएम ने लोगों से अपील कि है कि सभी लोग प्रिकॉशन डोज लगवाए. सीएम ने कहा 380 एंबुलेंस हमारे पास है जिसे और बढ़ाया जा सकता है. वहीं मास्क को लेकर केंद्र की गाइडलाइंस का पालन करेंगे.

कोरोना की संक्रमण दर 0.19 फीसदी
बता दें कि राजधानी में कोरोना की संक्रमण दर 0.19 फीसदी बनी हुई है. कोरोना से ठीक हो रहे मरीजों की संख्या भी संक्रमित होने वालों के मुकाबले ज्यादा है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बुधवार को कोरोना के 5 मामले सामने आए, जबकि 8 को स्वस्थ होकर घर चले गए. वहीं एक मरीज की कोरोना के कारण मौत हो गई. मंगलवार को 2642 लोगों की जांच की गई, जिसमें 0.19 फीसदी लोग संक्रमित पाए गए. अब तक दिल्ली में 20,07,102 लोग संक्रमित पाए गए. इनमें से 19,80,555 मरीज स्वस्थ हो गए, जबकि 26520 की मौत हो गई.

Related posts

Leave a Comment