नए साल पर दिल्ली-NCR में सर्दी से राहत नहीं, UP से लेकर पंजाब तक कोहरा; जानें इन राज्यों का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी में साल शुरुआत साफ मौसम के साथ हुई. हालांकि तापमान 7 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. ठंडी हवाओं की वजह से गलन भी काफी रही. उत्तर प्रदेश और हरियाणा के साथ पंजाब आदि राज्यों में ठिठुरन की स्थिति बनी रही. उधर, राजस्थान और मध्यप्रदेश के साथ असम, पंजाब, जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा में घना कोहरा छाया रहा. जबकि तमिलनाडु और केरल में कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हुई है.

मौसम विभाग के मुताबिक इस समय हिमालयी राज्यों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो रही है. आशंका है कि हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में साल के पहले दिन भी बर्फबारी होगी. कई स्थानों पर हल्की बारिश की भी संभावना है. मौसम ने तीन जनवरी तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बारिश की संभावना जताई है. बताया है कि इस बारिश की वजह से ठंड के साथ गलन बढ़ सकती है.

तीन दिनों तक छाया रहेगा कोहरा
आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 2 से 3 दिनों तक पंजाब और उत्तर प्रदेश के काफी बड़े हिस्से में घना कोहरा छा सकता है. इन इलाकों में आज मौसम साफ होने की संभावना भी काफी कम है. खासतौर पर हरियाणा और पूर्वी उत्तर प्रदेश पूरे दिन घने कोहरे की चपेट में रह सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक आगामी 24 घंटों तक उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में कोहरा छा सकता है.

जारी रहेगी ठंड
इससे पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में दिन के समय भी ठंड की स्थिति रह सकती है. फिलहाल दिल्ली एनसीआर में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के आसपास बना हुआ है. वहीं अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री के आसपास है. पछुआ हवाएं चल रही हैं. इसकी वजह से ठंड के साथ गलन भी है. सोमवार की सुबह विजिविलिटी करीब 5 किमी दर्ज हुई. जबकि मौसम में नमी का स्तर 90 फीसदी से अधिक दर्ज किया गया है.

Related posts

Leave a Comment