घरेलू फ्लाइट में अब 100 फीसदी यात्री बैठ सकेंगे, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दी मंज़ूरी

Air Travel News: हवाई जहाज़ अब 100 फीसदी यात्रियों के साथ घरेलू उड़ान भर सकेंगे. मंगलवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू उड़ानों को 100 फीसदी यात्री क्षमता के साथ हवाई संचालन की मंज़ूरी दे दी. अभी तक किसी एक विमान में पूरी क्षमता के 85 फीसदी यात्री ही सफर कर पा रहे थे. हालांकि अब पांबदी हटा ली गई है.

कोरोना महामारी के चलते सरकार ने फ्लाइट में यात्रियों की क्षमता को लेकर पाबंदी लगाई हुई थी. पिछले महीने 18 तारीख को मंत्रालय ने 85 फीसदी क्षमता के साथ उड़ान भरने की इजाज़ दी थी, जिसे अब 100 फीसदी करने का एलान कर दिया गया है. आदेश में कहा गया है कि हवाई जहाज़ और एयरपोर्ट पर अभी भी पहले की तरह ही कोरोना वायरस की गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा. सफर के दौरान सख्ती से कोरोना नियमों के पालन की भी बात कही गई है.

संक्रमण में कमी के बीच बढ़ी यात्रियों की संख्या

सितंबर के महीने के शुरुआती छह दिनों में रोजाना 2 लाख लोगों ने हवाई यात्रा की है. अगस्त के महीने में भी इसी तरह के आंकड़े देखने को मिले थे. अगस्त में देश में 57,498 फ़्लाइट में 65,26,753 लोगों ने हवाई यात्रा की थी, जो कि जुलाई के महीने की यात्रियों की संख्या से 33 फीसदी अधिक है.

कोविड के मामलों में कमी के बाद केंद्र सरकार ने अगस्त से हवाई यात्रा के नियमों में ढील का एलान किया था. बता दें कि, सरकार 21 जून और 13 अगस्त को दो बार घरेलू उड़ानों के किराए में बढ़ोत्तरी का एलान कर चुकी है.

Related posts

Leave a Comment