Coronavirus वैक्सीन पर राहुल गांधी ने पूछा- भारत का नंबर कब आएगा?

दिल्ली. भारत में वैक्सीन (Coronavirus In India) को लेकर सरकार का कहना है कि जनवरी महीने में टीकाकरण शुरू हो जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि जनवरी में वैक्सीन बाजार में आने के आसार हैं. इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधा है. राहुल ने भारत में वैक्सीनेशन को लेकर पूछा है- ‘भारत का नंबर कब आएगा मोदी जी?’

वायनाड सांसद ने एक ट्वीट कर कहा- ‘दुनिया में 23 लाख लोगों को पहले ही कोविड वैक्सीन लग चुकी है. चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस ने वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है. इंडिया का नंबर कब आएगा मोदी जी?’ बता दें भारत में बुधवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 23,950 नए मामले सामने आने के बाद अब तक संक्रमण की चपेट में आ चुके लोगों की संख्या बढ़कर 1,00,99,066 हुई, जिनमें से 333 और लोगों की मौत होने के बाद कुल मृतक संख्या बढ़कर 1,46,444 हो गई है. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 2,89,240 लोगों का उपचार चल रहा है, जबकि 96,63,382 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं.

सरकार से इस वैक्सीन को मंजूरी मिलने के संकेत मिले
दूसरी ओर खबर है कि कोविड-19 से निपटने के लिए AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन को सरकार से अगले हफ्ते मंजूरी मिल सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक, इसके स्थानीय निर्माता द्वारा अतिरिक्त आंकड़े उपलब्ध कराए जाने के बाद सरकार से इसे मंजूरी मिलने के संकेत मिले हैं.

देश में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत अगले महीने अपने नागरिकों को टीका लगाना शुरू करना चाहता है. फाइजर इंक और स्थानीय कंपनी बायोटेक द्वारा बनाए गए टीकों के लिए आपातकालीन उपयोग पर भी विचार किया जा रहा है. बता दें कि भारत पहले ही AstraZeneca के पांच करोड़ से अधिक टीकों का निर्माण कर चुका है.

भारत के केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने पहली बार 9 दिसंबर को तीन अनुप्रयोगों की समीक्षा की. समीक्षा के बाद CDSCO ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) समेत सभी कंपनियों से अधिक जानकारी मांगी थी, जो एस्ट्राज़ेनेका शॉट्स बना रही है. गौरतलब है कि भारत में टीके का निर्माण भारत के सीरम संस्थान के साथ मिलकर किया जा रहा है. दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता SII ने अब सभी आंकड़े उपलब्ध करा दिए हैं. एक सरकारी स्वास्थ्य सलाहकार ने मंगलवार को समाचार ब्रीफिंग में बताया कि अधिकारी फाइजर के अधिक विवरण की प्रतीक्षा कर रहे थे

Related posts

Leave a Comment