11 लाख का पड़ा ऑनलाइन पिज्जा ऑर्डर, बुजुर्ग महिला को साइबर ठगों ने बनाया शिकार

मुंबई: मुंबई महानगरों में साइबर धोखाधड़ी (Mumbai Cyber Crime) लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे ही एक वाकया मुंबई में सामने आया है, जहां एक बुजुर्ग महिला को ऑनलाइन पिज्जा ऑर्डर की कीमत 11 लाख रुपये गंवाकर चुकानी पड़ी. साइबर अपराधियों ने बुजुर्ग महिला से धोखाधड़ी कर 11 लाख रुपये से अधिक की की चपत लगा दी. धोखाधड़ी की यह घटना उस वक्त हुयी जब बुजुर्ग महिला पिज्जा और सूखे मेवे का ऑनलाइन ऑर्डर (Online pizza order) करने के दौरान खोए पैसे को वापस पाने की कोशिश कर रही थी . पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. मुंबई पुलिस के अधिकारी के अनुसार, साइबर क्राइम का पता तब चला जब महिला ने बीकेसी थाने में संपर्क कर पुलिस को इसकी शिकायत दी.

बुजुर्ग महिला की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 420 और अन्य प्रावधानों के अलावा आईटी ऐक्ट के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है .शिकायत के मुताबिक, अंधेरी की रहने वाली महिला ने पिछले साल जुलाई 2020 में पिज्जा का ऑर्डर दिया था. इसके लिए फोन से भुगतान करते समये उन्होंने 9999 रुपये खो दिए .इसी तरह 29 अक्टूबर को शिकायतकर्ता के खाते से 1496 रुपये गायब हो गए जब वह सूखे मेवे का आर्डर कर रही थी. इन दोनों मामलों में खोई हुई रकम की वसूली के लिए महिला ने गूगल सर्च के दौरान मिले एक फोन नंबर पर संपर्क किया, जो किसी साइबर ठग ने फर्जी नंबर के तौर पर डाल रखा था.

साइबर ठग ने उन्हें फोन पर पैसे वापस दिलाने का वादा किया. इसके बाद उसने बुजुर्ग महिला को मोबाइल फोन पर एक एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा. इससे उसकी पहुंच महिला के डिवाइस तक हो गयी . इससे साइबर अपराधी को शिकायतकर्ता के फोन, उसके बैंक खाते के डिटेल और पासवर्ड आदि की जानकारी मिल गयी. इसके बाद साइबर अपराधी ने 14 नवंबर से एक दिसंबर 2021 के बीच महिला के खाते से 11.78 लाख रुपये स्थानांतरित कर लिए.

शिकायतकर्ता ने इस बात का पता चलने पर मुंबई पुलिस से संपर्क किया. मुंबई पुलिस इस घटना की जानकारी मिलने पर अवाक रह गई. उन्होंने पीड़ित महिला से सारी जानकारी लेने के साथ मामले की जांच शुरू कर दी है. साथ ही वरिष्ठ नागरिकों समेत सभी लोगों से ऑनलाइन लेनदेन के दौरान सतर्कता बरतने को कहा है. कुछ दिनों पहले ग्रेटर नोएडा में भी एक महिला को साइबर ठगों ने इसी तरह झांसे में फंसाया था और उसके अकाउंट से 13 लाख रुपये झटक लिए थे.

Related posts

Leave a Comment