पाकिस्तान में पेट्रोल का दाम 127 रुपये होने से हाहाकार, पड़ोसी मुल्कों से सस्ता होने का किया दावा

नई दिल्ली: India petrol Price Today : भारत ही नहीं उसके पड़ोसी देशों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Rate Today) आसमान छू रहे हैं. पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 127 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है. इसके बाद इमरान खान सरकार पर चौतरफा हमले हो रहे हैं. हालांकि इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) सरकार का कहना है कि पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की कीमत अभी भी भारत और बांग्लादेश जैसे पड़ोसी मुल्कों से सस्ता है. सीएनजी और पीएनजी के दाम (CNG PNG Rate Today) भी भारत और अन्य पड़ोसी देशों में तेजी से बढ़े हैं. कच्चा तेल तीन साल के उच्चतम स्तर पर चल रहा है.

पाकिस्तान सरकार ने शुक्रवार को पेट्रोल के दाम में 4 रुपये और डीजल (Petrol Diesel Prices Today) के दाम में दो रुपये बढ़ोतरी की थी. इससे पेट्रोल की कीमत 127.30 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है. हाई स्पीड डीजल भी पाकिस्तान में 122.04 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है. हाईस्पीड डीजल परिवहन और कृषि कार्यों में ज्यादातर इस्तेमाल होता है. पाकिस्तान सरकार ने केरोसीन की कीमत भी 7 रुपये बढ़ा दी है और अब यह 99.31 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है. जबकि लाइट डीजल की कीमत 8.82 रुपये बढ़ा देने से 99.51 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

हालांकि पाकिस्तान के वित्त मंत्री शौकत तरीन ने पेट्रोलियम पदार्थों (Petrolium) में बढ़ोतरी का बचाव करते हुए कहा है कि उनके देश में कीमतें अभी भी पड़ोसी मुल्कों से काफी कम हैं. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की ऊंची कीमतों का भी हवाला दिया है. तरीन के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार पहले ही 2 अरब रुपये का बोझ अपने ऊपर ले चुकी है.

ग्लोबल पेट्रोल प्राइसेस वेबसाइट के अनुसार, बांग्लादेश (Bangladesh) में पेट्रोल की कीमत 89 टका प्रति लीटर पर है. श्रीलंका (Sri Lanka petrol Price) में श्रीलंका रुपिया के हिसाब से पेट्रोल के दाम 184 रुपये प्रति लीटर हैं. जबकि नेपाल में यह 130 रुपये प्रति लीटर है. भारत में पेट्रोल के दाम शनिवार को 102.14 रुपये प्रति लीटर हैं.

Related posts

Leave a Comment