PAK के लिए जासूसी करने वाले वाले पूर्व सैनिक को ATS ने किया गिरफ्तार, 7 दिन की रिमांड

प्रशांत कुमार ने बताया, “जांच में खुलासा हुआ है कि सूचनाएं पाकिस्तान (Pakistan) में एक महिला खुफिया संचालक के माध्यम से आदान-प्रदान की जाती थीं. इसके बदले में उसे धन मिलता था.”

यूपी एटीएस ने सेना की जासूसी करने वाले सेना के एक पूर्व जवान को हापुड़ से गिरफ्तार किया है. प्रशांत कुमार, लॉ एंड ऑर्डर ने बताया, “एटीएस को सूचना मिली थी कि सौरव शर्मा नाम का एक भूतपूर्व सैनिक पाकिस्तान की खुफिया एजेंसियों को संवेदनशील जानकारियां मुहैया करा रहा था. शर्मा हापुड़ का रहने वाला है. उसे आज गिरफ्तार किया गया है. उसने अपराध करने की बात स्वीकार की है. उसके पास से कुछ कागजात बरामद किए गए हैं.”

उन्होंने कहा, “जांच में खुलासा हुआ है कि सूचनाएं पाकिस्तान में एक महिला खुफिया संचालक के माध्यम से आदान-प्रदान की जाती थीं. इसके बदले में उसे धन मिलता था. उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है. उसे अदालत के सामने पेश किया गया और सात दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है.”

सूत्रों ने कहा कि पिछले नवंबर में, लखनऊ एमआई के अधिकारियों को जासूसी गतिविधियों में शर्मा की ‘भागीदारी’ के बारे में इनपुट मिले थे. हापुड़ जिले के बिहुनी गांव में अपने पैतृक घर से गिरफ्तारी के बाद, शर्मा ने पूछताछकर्ताओं को बताया कि वह 2014 में फेसबुक पर एक पाकिस्तानी खुफिया ऑपरेटर के संपर्क में था.

सूत्रों के अनुसार, शुरुआत में पाकिस्तानी ऑपरेटिव ने खुद को एक रक्षा पत्रकार के रूप में पेश किया. इसके बाद, 2016 से, उसने पैसे के बदले में संवेदनशील सैन्य जानकारी साझा करना शुरू कर दिया. पूर्व सैनिक को जून 2020 में चिकित्सा आधार पर सेना से डिस्चार्ज कर दिया गया था. सूत्रों ने कहा कि उसकी गतिविधियों का प्रमाण उसके मोबाइल फोन पर भी मिला है.

शर्मा के खिलाफ लखनऊ में गोमती नगर पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 120-बी और 123, आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम की धारा 3, 4, 5 और 9 और गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) अधिनियम की धारा 13 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.

Related posts

Leave a Comment