कोविड के नए वैरिएंट से पूरी दुनिया में दहशत, पाकिस्तान ने 6 अफ्रीकी देशों और हांगकांग पर लगाया यात्रा प्रतिबंध

Corona New Variant: पाकिस्तान ने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ओमीक्रॉन’ का पता चलने के मद्देनजर छह अफ्रीकी देशों और हांगकांग पर पूर्ण रूप से यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है. दरअसल इस ओमीक्रॉन स्ट्रेन का पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था.

पाकिस्तान के राष्ट्रीय कमान और अभियान केन्द्र (NCOC) ने एक बयान में शनिवार को इस बात की जानकारी दी. बयान के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ओमीक्रॉन सामने आने और इसके आसपास के अन्य अफ्रीकी देशों में फैलने के मद्देनजर दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग, मोजाम्बिक, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी और बोत्सवाना से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सभी प्रकार की यात्रा पर तत्काल प्रभाव से पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है.

पाकिस्तान में कोविड-19 से निपटने और इसके मद्देनजर नीतियां बनाने वाला NCOC प्रमुख संगठन है. NCOC ने कहा कि बेहद आपातकालीन स्थिति में इन देशों की यात्रा करने वाले पाकिस्तानी यात्रियों को विशेष परिस्थिति में ही छूट दी जा सकती है.

बोत्सवाना और हॉन्गकॉन्ग में मिले इसके मरीज

दरअसल दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट ने एक बार फिर लोगों के बीच डर का माहौल बना दिया है. कोरोना वायरस का यह नया स्ट्रेन जिसे ओमीक्रॉन नाम दिया गया है. अब पूरी दुनिया को डरा रहा है. तेज़ी से फैलने वाले इस वेरिएंट को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने खतरनाक बताया है. दुनिया के तमाम देश इस वेरिएंट को लेकर सतर्क हैं. इस बीच कोरोना का ये वेरिएंट ब्रिटेन पहुंच गया है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन के दो मामलों की पुष्टि हुई है. वहीं दक्षिण अफ्रीका के साथ ही बोत्सवाना और हॉन्गकॉन्ग में भी इसके मरीज मिले हैं.

Related posts

Leave a Comment