दाखिला नहीं मिलने से परेशान अभिभावकों ने किया प्रदर्शन

फरीदाबाद : शिक्षा अधिनियम 134ए के तहत निजी विद्यालयों संचालकों द्वारा आरक्षित सीट पर दाखिले के लिए अभिभावकों को बच्चों के लिए दाखिले के परेशान होना पड़ रहा है। 134ए के तहत परिणाम जारी होने के सप्ताह भर बाद भी दाखिले नहीं हुए हैं और दाखिले के लिए केवल दो दिन बचे हैं। बच्चों को दाखिला नहीं देने पर अभिभावकों ने बुधवार को लघु सचिवालय के गेट बाहर नारेबाजी करते हुए धरना दिया। कुछ अभिभावक सेक्टर-19 स्थित निजी विद्यालय के बाहर भी बैठे रहे, जबकि कुछ अभिभावक जिला शिक्षा कार्यालय भी पहुंचे थे, लेकिन कहीं भी उनकी सुनवाई नहीं हुई।

134ए के तहत परिणाम जारी हुए एक सप्ताह हो गया हैं और निजी विद्यालयों में आरक्षित 10 फीसद सीट पर एक भी दाखिला नहीं हुआ है। बुधवार को अभिभावक सेक्टर-19 स्थित एक विद्यालय में अपने बच्चों का दाखिला कराने पहुंचे थे। अभिभावकों का आरोप है कि गेट पर मौजूद सुरक्षाकर्मी ने उन्हें प्रवेश नहीं करने दिया और विद्यालय प्रबंधकों की ओर से भी कोई बात करने के लिए नहीं आया। इससे नाराज होकर अभिभावकों ने विद्यालय के बाहर प्रदर्शन किया और इसके बाद लघु सचिवालय पर नारेबाजी की।

धरना प्रदर्शन करने वाले पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों के अभिभावकों की संख्या अधिक थी और वह इस उम्मीद से शिक्षा विभाग के कार्यालय पहुंचे थे कि मौलिक शिक्षा अधिकारी मुनेश चौधरी के सामने अपनी समस्या रखेंगे, लेकिन कार्यालय में मौलिक शिक्षा एवं जिला शिक्षा अधिकारी दोनों ही मौजूद नहीं थीं। जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने बताया कि इस संबंध में जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव ने निजी विद्यालय संचालकों के साथ बैठक की है और सभी को सख्त निर्देश दिए हैं कि 24 दिसंबर तक दाखिले करें। अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

Related posts

Leave a Comment